विकास कार्यों से बुन्देलखण्ड को स्वर्ग बनायेगी योगी सरकार 

0

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में हुआ अभूतपूर्व परिवर्तन,ललितपुर को एयरपोर्ट व मेडीकल कॉलेज योजनाओं की सौगात ,जिले में खुशहाली लाने के लिए प्रतिबद्ध है सरकार|

ललितपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व जल शक्ति मंत्री डा.महेन्द्र सिंह ने मंगलवार को ललितपुर स्थित बण्डई और भावनी बांध का लोकर्पण किया। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश में हुये अभूतपूर्व विकास कार्यों को बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ललितपुर में जल्द ही एयरपोर्ट, मेडीकल कॉलेज देने का काम भाजपा सरकार देने जा रही है।

ललितपुर को खुशहाल बनाने के लिए कई योजनाओं की सौगात योगी  सरकार ने देने का काम किया है। ललितपुर में पेयजल, चिकित्सा स्वास्थ्य के अलावा अन्य कोई भी सुविधा हो, सभी को बहाल किया जा रहा है। कहा कि भारत में नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अभूतपूर्व परिवर्तन हुये हैं।

ललितपुर के लोग अच्छे हैं, मेहनती हैं, परिश्रम पर विश्वास रखने वाले हैं। यहां के लोग विकास कार्यों को पसंद करते हैं। यही ताकत और हौंसला बुन्देलखण्ड को विकास का स्वर्ग बनाया जायेगा। जिले में खुशहाली लायी जा सके इसके लिए कई योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। देश के अंदर काफी परिवर्तन आया है, 2014 के पहले गरीबों को राशन, बिजली, पानी, स्वास्थ्य सेवायें, आवास नहीं मिलते थे।

अब तो केन्द्र व प्रदेश सरकार ने तय किया है कि एसीसीसी के सर्वे के अनुरूप वर्ष 2022 तक प्रत्येक गरीब परिवार को प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराने का कार्य करेंगे। गरीबों के घर में बिजली, रसोई गैस कनेक्शन पहुंचायेंगे। साथ ही स्वास्थ्य बीमा का कबर भी प्रत्येक व्यक्ति को उपलब्ध करायेंगे, जिसमें पांच लाख का बीमा मिलेगा।

यह काम पहले भी हो सकता था, कांग्रेस ने देश में शासन किया, लेकिन उनके एजेण्डे में गरीबों व विकास का काम नहीं था, जो वह नहीं करते थे। इसके अलावा अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण में बाधा भी उत्पन्न करते हैं। इस मंदिर निर्माण के लिए सभी ने सहयोग भी किया है। राम विरोधियों के कानों में यह बात होती तो उन लोगों ने कभी मंदिर निर्माण में बाधा नहीं लगायी होती। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक न्याय पंचायत में बड़ी गौशाला खोलेंगे, जो किसान अपने घर में गाय को रखेगा, उसे 900 रुपये उपलब्ध करायेंगे। जो किसान दुधारू गाय रखने के इच्छुक हैं ऐसे लोगों को गाय उपलब्ध करायेंगे, साथ ही 900 रुपये प्रतिमाह दिये जायेंगे।

ललितपुर में आवासीय विद्यालय देने जा रहे हैं, जिसमें गरीब बच्चों को आधुनिक शिक्षा देंगे, सीबीएससी बोर्ड की परीक्षा दी जायेगी। बच्चों को हर प्रकार की शिक्षा शासन मुहैया करायेगा। कोरोना काल में प्रधानमंत्री के नेतृत्व प्रत्येक व्यक्ति को राशन दिया गया, जनधन योजना के तहत पांच सौ रुपये दिये गये। साथ ही वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन, निराश्रित पेंशन इत्यादि दिया गया।

इसके साथ ही लेबर, कामगार, पल्लेदार इत्यादि को भरण-पोषण भत्ता दिया गया। अब सरकार ने तय किया है कि कोई भी बीमारी आयेगी, हम सामना करने को तैयार है, लेकिन सावधानी बरतेंगे, जागरूकता भी पैदा करेंगे और साथ ही तय किया है कि हमारे यहां का कोई भी व्यक्ति देश, विदेश जहां भी काम करने गया होगा, उसके परिवार को 2 लाख का जीवन बीमा व पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री आवास योजना में स्पेशल व्यवस्था कर सभी को आवास मिलेगा, कोई वंचित नहीं रहेगा। कलश लेकर जो महिलायें खड़ी थीं, वह शुभ का प्रतीक है। महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों के जरिए काम करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। कहा कि सरकार ने तय किया है कि अब उचित दर विक्रेताओं की दुकानें महिला स्वयं सहायता समूह चलायेंगी। समूहों को आगे करके विकास की योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।

मुझे विश्वास है कि मैंने प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से कह रखा है कि पात्रता श्रेणी में आने वालों को योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए, हर पेंशन का लाभ लाभार्थी को मिले। विकास सरकार प्राथमिकता के साथ कराने को तैयार है। पता नहीं कि पहले कोई मुख्यमंत्री आया है कि नहीं आया है, मुझे आप सभी से मिलकर, दर्शन करके अच्छा लगा। आप सभी अपने व बच्चों के जीवन को खुशहाल बनाने का कार्य कीजिये, सरकार हर संभव सहयोग देने का कार्य करेगी।

अंत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बण्डई व भावनी बांध के शिलान्यास पर समूचे ललितपुर को बधाई व शुभकामनायें दीं। इस दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रभारी मंत्री गिरीशचंद्र, सदर विधायक रामरतन कुशवाहा के अलावा अनेकों लोग मौजूद रहे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/convbkxu/bundelkhandkhabar.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352

LEAVE A REPLY