स्वयं सहायता समूहों के लिये बैंकर्स समितियों का भ्रमण किया

स्वयं सहायता समूहों के लिये बैंकर्स समितियों का भ्रमण किया

नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक;डी0डी0एम0 श्री भूपेश कुमार पाल जी बैठक की समीक्षा करते हुये

0

बबीना/झांसी -राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक;नाबार्ड के तत्वाधान में विकास खण्ड सभागार बबीना में ब्लाक स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक;बी0एल0बी0सी0 का आयोजन संस्था डेवलपमेन्ट अल्टरनेटिव्स द्वारा किया गया। बैठक में मुख्य अतिथि नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक;डी0डी0एम0 भूपेश  कुमार पाल जी रहे एवं विशिष्ठ अतिथि एल0डी0एम0-पी0एन0बी0 अरुण कुमार जी रहे।

बैठक की समीक्षा करते हुये एल0डी0एम0 ने उपस्थित सभी शाखा प्रबन्धकों को बताया कि जिन शाखाओं में इस वर्ष का बजट बचा हुआ है उसे पूर्ण कर लें साथ ही जिनके पास लोन के आवेदन पड़े हुये है या ऋण वापिसी होना है उन्हें तत्काल निपटा लें, साथ ही अलग-अलग विभागों की परियोजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार के लिये आये हुये आवेदनों का निपटारा इसी वित्तीय वर्ष में कर लें।

डी0डी0एम0 सर ने जानकारी देते हुये बताया कि जिन भी शाखाओं में स्वयं सहायता समूहों के स्वरोजगार हेतु आवेदन आये है या रूके हुये है उन्हें तत्काल पूर्ण कर लें उपस्थित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सबोधित करते हुये बताया कि नाबार्ड के द्वारा समूहों को कृषि उत्पादन, डेयरी पालन, वर्मीकम्पोस्ट, सिलाई कड़ाई के साथ-साथ भूमि एवं जल प्रबन्धन के कार्य पिछले कई वर्षों से किये जा रहे है जिनका लाभ लें।

डेवलपमेन्ट अल्टरनेटिव्स से मानसिंह ने उपस्थित अधिकारियों को बताया कि संस्था द्वारा ग्राम पुरा में नाबार्ड की डब्ल्यू0डी0एफ0 परियोजना के माध्यम से 5 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया है जिसमें नियमित बचत, आपसी लेन देन किया जा रहा है साथ समूह की लगभग 30 महिलायें डेयरी पालन, सब्जी उत्पादन एवं सिलाई आदि के कार्य से जुड़ी है और अपने परिवार की आय बृद्धि मे सहयोग कर रही है।

बैठक में आर0एस0ई0टी0आई0 के डायरेक्टर प्रदीप नागर जी ने बताया कि हमारे सेन्टर हंसारी में समूहों के सदस्यों के लिये स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण की सुविधा दी जा रही है जिसमें दौना पत्तल, डेयरी पालन, वर्मी कम्पोस्ट, टेडी वियर एवं सिलाई-कड़ाई आदि शामिल है।
बैठक में एन0आर0एल0एम0 की टीम के अलावा पी0एन0बी0 शाखा प्रबन्धक बबीना, शाखा प्रबन्धक एस0बी0आई, शाखा प्रबन्धक प्रथमा यू0पी0ग्रामीण बैंक,बबीना, खजराहा बुजुर्ग, रक्सा, सेन्ट्रल बैंक, शाखा प्रबन्धक आईसीआईसीआई बैंक बबीना आदि ने भाग लिया।

कार्यक्रम में ग्राम पुरा के स्वयं सहायता समूह की 41 महिलाओं ने भाग लिया कार्यक्रम का आभार संस्था डेवलपमेन्ट अल्टरनेटिव्स से के0के0 तिवारी व नरेन्द्र सिंह राजपूत वी.डव्ल्यू.सी. द्वारा किया गया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY