ग्राम जखौरा की नव साक्षर महिलाओं ने मनाया अंतराष्ट्रीय महिला दिवस

0

ललितपुर। ग्राम जखौरा की नव साक्षर महिलाओं ने विकास खंड जखौरा के समुदायिक भवन में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह बहुत ही हर्षोल्लास साथ मनाया। इन महिलाओ को डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स और साई ज्योति संस्था के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे तारा अक्षर कार्यक्रम के द्वारा साक्षर हुई और साक्षर होने के बाद इनमे आत्म विश्वास बढ़ा जिसके कारण नव साक्षर महिलाओं ने अंतराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह मनाने का निर्णय लिया।

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह में महिलाओं ने अंगूठे से कलम तक की यात्रा के अपने अनुभव साझा किये तथा लगभग 10 नव साक्षर महिलाओं ने साक्षरता से सशक्त होने की यात्रा को उत्सव की तरह मनाया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बाल विकास परियोजना अधिकारी सीमा सहाय और अति विशिष्ट अतिथि पुलिस थाना जखौरा से श्रीसन तथा विशिष्ट अतिथि आंगनबाड़ी संघ की अध्यक्ष ने कहा कि महिलाये आत्मनिर्भर बन रही है| और हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर नाम रोशन कर रही है।

साई ज्योति संस्था के सचिव अजय श्रीवास्तव ने अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में बताते हुए कहा कि यह विशेष दिन महिलाओं का सम्मान करने और उनकी उपलब्धियों का उत्सव मनाने का दिन है। उन्होंने कहा कि आज तारा अक्षर से पढक़र साक्षर हुई ऐसी ही नव साक्षर महिलाओं को सम्मान देने हेतु हम सब यहाँ इक्टठा हुए हैं। तारा अक्षर के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर पुष्पेन्द्र यादव ने सभी को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनायें देते हुए कहा कि तारा अक्षर एक कम्प्यूटर आधारित साक्षरता कार्यक्रम है जो निरक्षर महिलाओं को 56 दिनों में हिन्दी पढऩा-लिखना एवं गणित की मूलभूत जानकारी देता है।

कार्यक्रम के द्वारा साक्षर होने के पश्चात नव साक्षर महिलाओं के लिए साक्षरता के कार्यात्मक अभ्यास कराने हेतु 6 माह के लिए ज्ञान चौपाली का संचालन किया जाता है। तारा अक्षर कार्यक्रम के द्वारा ललितपुर जिले के जखौरा ब्लॉक में लगभग 8000 निरक्षर महिलाओं को साक्षर किया जा चुका है। वर्तमान में तारा अक्षर कार्यक्रम के आठवंा शैक्षिक चक्र की ज्ञान चौपाली में 30 गाँवों में 1080 निरक्षर महिलायें पढ़ रही हैं। इस अवसर पर समस्त उपस्थित नवसाक्षर महिलाओं को साक्षरता प्रमाण पत्र वितरित कर सम्मानित किया गया।

तारा अक्षऱ कार्यक्रम के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर कर्नल एम.एस. आहलूवालिया ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए टीम को बधाई सन्देश तथा नवसाक्षर महिलाओं को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनायें भेजीं। तारा अक्षर प्रशिक्षक बबली राजा ने कार्यक्रम का संचालन किया। सीनियर सुपरवाइजर राघवेन्द्र पाण्डेय ने समारोह में आए हुए लोगों के प्रति आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर तारा अक्षऱ कार्यक्रम के सुपरवाइजर प्रवीण नायक, परवेज खान, पवन राजपूत, अरुण यादव प्रशिक्षक राजेश्वरी नामदेव और तारा सहेली अभिलाषा, वर्षा, दीपा, हेमकुअर, रजिया, रीना, बड़ीराजा, रोशनी, प्रियंका, गुड्डी देवी मैनवारा आदि उपस्थित रहे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/convbkxu/bundelkhandkhabar.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352

LEAVE A REPLY