एनएसएस स्वयं सेवियों ने निकाली जन-जागरूकता रैली

0

तालबेहट-ग्राम तरगुवां के राजकीय महाविद्यालय तालबेहट में सप्त दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन,स्वयं सेवियों ने  डा.आशुतोष यादव के नेतृत्व निकाली जन जागरूकता रैली निकाली,जिसमे ग्राम वासियों को सरकारी योजनाओं के बारे में बिस्तार पूर्वक जानकारी दी गई|

ललितपुर। राजकीय महाविद्यालय तालबेहट की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम तरगुवां में आयोजित सप्त दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन का आयोजन किया गया। जिसमे स्वयं सेवियों ने कार्यक्रम अधिकारी डा.आशुतोष यादव के नेतृत्व में ग्राम तरगुवां की मलिन बस्ती में ग्राम विकास के लिए विविध आयाम विषय पर जन-जागरूकता रैली निकाली गयी।

स्वयं सेवियों ने जैविक खेती के बारे में ग्रामीणों को बताया। कि  कैसे भोज्य पदार्थ को प्रसंस्कारित किया जा सकता है। शासन के स्तर से संचालित विभिन्न लाभकारी योजनाओं  जो की समुदाय तक नहीं पहुचती है उन सभी योजनायों से ग्रामीणों को परिचित कराया।

श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश ग्रामीणों को दिया। कहा कि परमपरा की परंपरागत ज्ञान सामग्री से स्वयं सेवी भी लाभान्वित हुये।

शिविर स्थल पर प्रत्यावद्र्धन के बाद स्वयं सेवियों ने भोजन किया। तत्पश्चात बौद्धिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें परमार्थ स्वयं सेवी संस्था के उ.प्र. एवं म.प्र. प्रभारी मानवेन्द्र सिंह परिहार मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद रहे। संगोष्ठी में ग्राम विकास के विविध आयाम, जल, जंगल, जमीन के केन्द्र पर टिकी ग्राम्य संस्कृति पर विस्तार से चर्चा की गयी।

संगोष्ठी की अध्यक्षता प्राचार्या डा.रीना बालिया ने की। संगोष्ठी में प्रो.गजेन्द्र नाथ, प्रधान अध्यापिका श्रीमती मंजूलता तिवारी के अलावा अनेकों ग्रामीण मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन व आभार कार्यक्रम अधिकारी डा.आशुतोष यादव ने किया।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/convbkxu/bundelkhandkhabar.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352

LEAVE A REPLY