जिले में मुख्य खनिज रॉक फास्फेट के भूवैज्ञानिक अन्वेषण का भूगर्मीय वेधन शुरू

एम.ई.सी.एल. के सीएमडी द्वारा किया गया शुभारंभ

0

ललितपुर। जनपद के बहुमूल्य मुख्य खनिज रॉक फास्फेट के भूगर्भीय खनिज अन्वेषण के लिए अति आवश्यक वेधन कार्यो का उद्घाटन जनपद मे कार्यरत भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय उ.प्र. के खनिज अन्वेषण दल की उपस्थिति में एम.ई.सी.एल. के सीएमडी डा.रंजीत रथ द्वारा किया गया।

रॉक फास्फेट का उपयोग मुख्यत: उर्वरक बनाने में किया जाता है। इसके अतिरिक्त रॉक फास्फेट का उपयोग ऐलिमेंटल फास्फोरस, दिया सलाई उद्योग में भी किया जाता है। देश में फास्फेट की कमी के कारण इसका अधिकांश भाग विदेशों से आयात किया जाता जनपद में निदेशालय द्वारा खनिज अन्वेषण हेतु संचालित परियोजनाओं में से टोरी, पिसनारी ब्लॉक में प्रस्तावित फॉस्फेट खनिज अन्वेषण के लिए क्षेत्र में वन विभाग से आवश्यक अनापत्ति की मांग भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय उ.प्र.द्वारा की गयी है।

निदेशालय उ.प्र. एवं जिलाधिकारी के प्रयासों से वन विभाग से स्टेज -1 की एनओसी प्रयोक्ता एजेंसी को प्राप्त हो गयी है। स्टेज- द्वितीय की फाइनल एनओसी प्राप्त होने के उपरान्त वन भूमि पर भी भूगर्भीय वेधन का कार्य किया जाएगा। अभी गैर वन भूमि / ग्राम पंचायत भूमि पर प्रस्तावित वेधन कार्यों का उद्घाटन एमईसीएल के सीएमडी द्वारा किया गया है।

एमईसीएल के सीएमडी द्वारा राक फास्फेट के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण भी किया गया। भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय उ.प्र. की तरफ से सहा.भूवैज्ञानिक/जिला खान अधिकारी शशांक शर्मा, जनपद में संचालित रॉक फास्फेट अन्वेषण परियोजना के इंचार्ज अमितोष वर्मा (सहायक भूवैज्ञानिक), दीपेन्द्र यादव (सहायक भू-भौतिकविद), बृजमोहन (प्रा.स.भू-भौतिकी) और आर्य कुमार शर्मा (प्रा.स.भूविज्ञान) उपस्थित रहे।

इनके अतिरिक्त अन्य खनिज अन्वेषण परियोजनाओं के पर्यवेक्षक डा.पदम कुमार सिंह भूवैज्ञानिक, डा.गौतम कुमार दिनकर भूवैज्ञानिक तथा अनुराग वर्मा प्रा.स.भूविज्ञान भी उपस्थित रहे। ज्ञातव्य हो कि पूर्व में यू.पी.एस.एम.डी.सी. द्वारा क्षेत्र में वर्ष 2000 तक रॉक फॉस्फेट के खनन पट्टो का संचालन किया जाता था। क्षेत्र में पुन: कार्य शुरू होने से जनपद में रोजगार एवं उद्योग को बढ़ावा देने में बहुत बड़ी उपलब्धी साबित होगा।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/convbkxu/bundelkhandkhabar.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352

LEAVE A REPLY