झांसी अतिवृष्टि से फसलों को नुकसान: गरौठा विधायक ने किसानों को मुआबजा दिलाने लखनऊ में डाला डेरा

झांसी जिले में असमय भारी बारिश होने से किसानों द्वारा बोई उर्द, तिल, मूंगफली, ज्वार, मक्का, सोयाबीन व धान के अलावा रबी की फसलों को नुकसान हुआ है. गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत (Jawahar Lal Rajput) ने किसानों को मुआबजा और प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ दिलाने लखनऊ में कृषि निदेशक व राहत आयुक्त को पत्र दिया है.

0

झांसी. झांसी जिले में असमय अतिवर्षा से हुए किसानों को भारी नुकसान पर गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत ने किसानों को सरकारी सहायता और प्रधानमंत्री फसल बीमा क्षतिपूर्ति दिलाये जाने की पैरवी शुरू कर दी है. विधायक ने उत्तर प्रदेश राहत आयुक्त और कृषि निदेशक सांख्यिकी से अतिवृष्टि से झांसी जिले की गरौठा, मोंठ, गुरसरांय तहसीलों समेत अन्य क्षेत्रों में किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करने की मांग की. इसको लेकर लिखित पत्र भी दिया जिसमें फसलों को हुए नुकसान का क्षेत्रवार ब्यौरा देकर नुकसान पर मुआबजा राशि और बीमा क्षतिपूर्ति दिलाये जाने की बात कही है. दोनों अधिकारियों ने इस पर आश्वासन दिया है.

दो दिन पहले गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर किसानों को बारिश से हुए भारी नुकसान की जानकारी दी थी. इस पर उन्होंने नुकसान के एवज में राहत दिए जाने के लिए दिशा निर्देश कर दिए. अब विधायक जवाहर लाल राजपूत ने कृषि निदेशक सांख्यिकी और राहत आयुक्त से किसानों को हुए नुकसान के मुद्दे पर वार्ता की. उन्हें लिखित पत्र भी सौंपा. विधायक ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र गरौठा, मोंठ, गुरसरांय के कई गांव समेत झांसी के कई गांव में फसलें चौपट हो गई हैं. झांसी जिले की अधिकांश तहसीलों में पिछले माह सितंबर और 17 अक्टूबर में हुई लगातार बरसात से उर्द, तिल, मूंगफली, ज्वार, मक्का, सोयाबीन व धान के अलावा रबी की फसलों को नुकसान हुआ है. जिसकी अभी बुवाई हुई थी वह भी अतिवृष्टि जलभराव से लगभग 50% बर्बाद हो गई हैं.

किसानों को काफी क्षति हुई है. इसके लिए राजस्व विभाग एवं कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा खेतों पर जाकर फसलों के नुकसान का आंकलन करा लिया जाए. इसके साथ ही किसान को हुए नुकसान का मुआवजा दिलाया जाए, जिससे किसानों को कुछ राहत मिल सके. इस पर कृषि निदेशक और राहत आयुक्त ने नुकसान की रिपोर्ट मंगाने और क्षेत्रवार फसलों को हुए नुकसान के आधार पर राहत राशि और प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ दिलाये जाने का आश्वासन दिया है.


Warning: A non-numeric value encountered in /home/convbkxu/bundelkhandkhabar.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352

LEAVE A REPLY