बुन्देलखंड के किसानों को मिल सकता फूड प्रोसेसिंग प्लांट का तोहफा

0

झांसी। । आगामी 27 व 28 को पं दीनदयाल सभागार में दो दिवसीय एग्रो बेस्ड प्रोडक्ट पर आधारित उद्योगों की स्थापना के लिए सेमिनार होगा। जिसमें किसानों की आय को दो गुना करने के लिए विशेषज्ञ, अधिकारी और किसान के साथ मंत्री मंथन करेंगे। यहां पर बड़े उद्यमि में अडानी जैसे ग्रुप भी आ रहे है। जिसमे बुन्देलखण्ड के किसानों अब फूड प्रोसेसिंग प्लांट का तोहफा मिल सकता है !

किसानों की उपज का सामान झांसी में ही उत्पाद के रूप में तैयार कराने के लिए खाका तैयार हो चुका। किसानों के उत्पादों का उन्हें अधिक से अधिक मूल्य दिलाने के लिए बीते सालों में कई बार किसानों को भरोसा दिया गया कि प्रोसेसिंग प्लांट लगेेंगे और इससे किसानों को उनकी फसल का दाम बेहतर मिलेगा। इसी को लेकर आगामी 27,28 फरवरी को पं दीनदयाल सभागार में सेमिनार का उद्घाटन करने सूक्ष्म लघू एवं मध्यम उद्योग उ.प्र. केबिनेट मंत्री सिद्धार्थ सिंह आ रहे। यह कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भी होंगे।

जिलाधिकारी झांसी आंद्रा वामसी ने बताया कि सेमिनार बुन्देलखण्ड चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री और महारानी लक्ष्मीबाई कृषि विश्वविद्यालय झांसी के तत्वाधान में हो रहा है। इसमें फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने पर भी चर्चा होगी, क्योंकि जनपद में टमाटर, अदरक , सरसों राई, मूंगफली आदि का अच्छा उत्पादन होता है। जिससे कमाई बढ़ाने का आधाार भी ढूड़ा जाना है। सेमिनार बुन्देलखण्ड की धरा को हरा भरा करने की अनूठी पहल के रूप में सिद्ध हो सकता है। कृषि उपजों को गुणवत्तापरक बनाने व उन पर आधारित उद्योगों की स्थापना करके किसानों के जीवन स्तर सुधारने पर भी विशेषज्ञ अपनी सलाह देंगे।

 सेमिनार के अलावा प्रांगण में एक्सपो  स्टाल भी लगेंगे। इसमें बड़े औद्योगिक घराने भी आएंगे जिसमें यूपीडा, कृभको, इफको, नैफेड, खाद्य प्रसंस्करण, कृषि विभाग, अडानी, आईटीसी आदि भी शामिल होंगे। बुन्देलखण्ड चैम्बर ऑफ इंडस्ट्री सचिव सीएस सक्सेना ने कहा कि यह किसानों के भविष्य बदलने वाला सेमिनार होगा।

इसमें वरिष्ठ अधिकारी के अलावा सांसद, विधायक, उद्यमि, भारतीय चारागाह एवं चारा अनुसंधान, बीआईईटी, कृषि विश्वविद्यालय के अधिकारी, छात्र और अन्य भी मौजूद रहेंगेे


Warning: A non-numeric value encountered in /home/convbkxu/bundelkhandkhabar.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352

LEAVE A REPLY