हमाए पति खों बे बांद कैं मारें डार रए ते, 100 नम्बर पुलिस भगवान बनकें आ गई…

0

कुन्दन पाल-
ललितपुर। ललितपुर जिले के सीरोन गांव की एक घटना ने इंसानियत को शर्मसार कर दिया। यहां गांव के दबंगों ने एक गरीब किसान को अगवा कर घंटों बंधक बनाए रखा। उसको पिलर से बांधकर सरेआम पीटा गया। पत्नी और परिजन उसे छोडऩे की दुहाई मांगते रहे, लेकिन दबंगों का दिल नहीं पसीजा। बाद में पीडि़त की पत्नी ने डायल 100 को कॉल कर मदद की गुहार लगाई और उसके फौरन बाद गांव में सायरन की आवाज करते हुए किसी हीरो की तरह पुलिस की एंट्री हो गई। पुलिन ने किसान को मुक्त कराकर मौके से ही दबंगों को हिरासत में ले लिया। जख्मी किसान को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। इस बीच पीडि़त किसान की पत्नी साबित्री ने कहा, हमाए पति खों बे बांद कैं मारें डार रए ते, कॉल करबे के बाद 100 नम्बर की पुलिस भगवान बनकें आ गई। पति की जान बचाबे कौ हम जौ उपकार न भूलें।
घटना ललितपुर जिले के थाना मडावरा अंतर्गत सीरोन गांव की है। सीरोन गांव का किसान बलराम कुशवाहा सुबह अपने खेत से वापस घर लौट रहा था तभी गांव के ही कुछ लोगों ने उसे रोक लिया। दबंग किसान को खींचते हुए अपने घर पर ले गए और बाहर बरामदे के एक पिलर से उसे बांध दिया। इस बीच उससे उन्होंने पैसे की डिमांड की जो पूरी नहीं होने पर उसे जबर्दस्त यातनाएं दी गईं। इसकी खबर बलराम कुशवाहा के परिजनों को लगी तो वह भी मौके पर पहुंचकर आरोपियों से बलराम को छोडऩे की मांग करने लगे, लेकिन आरोपियों का दिल नहीं पसीजा। हाथ जोड़े, पैर छुए, लेकिन आरोपी कुछ सुनने को तैयार नहीं थे। गांव के कुछ लोगों ने भी इस नजारे को देखा, मगर रोकने की हिम्मत किसी की नहीं हुई। बाद में पीडि़त किसान की पत्नी ने डायल 100 पर फोन लगा दिया, जिसके बाद वहां पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचते ही रस्सी से बंधे पीडि़त को छुड़ाया और उसे प्रताडि़त करने वाले एक आरोपी को मौके पर ही हिरासत में ले लिया। तीन आरोपी भागने में सफल हो गए। पीडि़त की पत्नी सावित्री बाई ने आरोप लगाया कि गांव का ही माखन लाल, उसकी पत्नी गुड्डी, राकेश और एक अन्य ने उसके पति को बंधक बनाया और पिटाई की। वह उससे 17000 रुपयों की मांग कर रहे थे। वहीं पीडि़त बलराम का कहना है, उसे बांधकर बेरहमी से पीटा गया है। मेरे पिता ने एक साल पूर्व खेत में कुआं खुदवाया था। इसकी मजदूरी और ट्रैक्टर भाड़े के 17000 रुपए वह पहले ही आरोपियों को दे चुका है। इसके बाद यह दोबारा उनसे पैसे देने को कह रहे थे। इसी को लेकर उसको बंधक बनाकर पीटा गया है।
क्या बोले ललितपुर के एसपी-
ललितपुर के एसपी ओपी सिंह ने कहा, पुलिस को घटना की जैसे ही सूचना मिली कि एक व्यक्ति को बंधक बनाकर पीटा जा रहा है तो पुलिस ने पूरी मुस्तैदी के साथ दबिश देकर मौके से न सिर्फ बंधक को छुड़ाया है साथ ही एक आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। सभी को शीघ्र गिरफ्तार भी कर लिया जाएगा।
डायल 100 एक बार फिर हुई कारगर साबित –
यदि पीडि़त किसान की पत्नी सावित्री डायल 100 नम्बर पर कॉल नहीं करती तो पुलिस मौके पर पहुंचकर उनकी सहायता नहीं कर पाती। इधर दबंग उसके पति को यातनाएं देने में जुटे थे। कॉल होने के कुछ देर में ही यूपी डायल 100 पीआरवी 2608 पर तैनात पुलिस कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर पीडि़त को अपनी सुरक्षा में ले लिया। दबंग पुलिस को देखकर भागने लगे। इस बीच एक दबंग को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया। लोगों ने यूपी डायल 100 के सिपाहियों की प्रशंसा की है।
इनके खिलाफ दर्ज किया मुकदमा-
किसान को बांधकर पीटे जाने में पीडि़त की सूचना पर गांव के दबंग व हिस्ट्रीशीटर माखन कुशवाहा, उसकी पत्नी गुड्डी, राकेश साहू व एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। एक को गिरफ्तार भी कर लिया गया।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/convbkxu/bundelkhandkhabar.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352

LEAVE A REPLY