पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, यूपी में 7 चरणों में...

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, यूपी में 7 चरणों में होंगे चुनाव, रैलियों पर रोक

0
Assembly elections announced in five states, UP elections announced 7th phase, up election 2022, up election, up vidhan sabha chunav 2022 date, up news, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, यूपी में 7 चरणों में होंगे चुनाव, रैलियों पर रोक
मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव कराए जाने की घोषणा की है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने पांच राज्यों में चुनावों का ऐलान कर दिया. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव कराए जाने की घोषणा की है. इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई. इसमें कोरोना गाइडलाइन को लेकर भी सख्ती बरतते हुए सभाओं पर रोक लगाई गई है.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. यूपी में चुनाव में पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छठे चरण का मतदान 3 मार्च व आखिरी व सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा. 10 मार्च को रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे.

पहली बार दाखिल किया जा सकेगा डिजिटल नामांकन
यूपी के सात चरणों में चुनाव की घोषणा की गई है. चुनाव आयोग की घोषणा में पहली बार ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने का विकल्प भी प्रत्याशियों को दिया गया है. ऐसा कोरोना संक्रमण को लेकर किया गया है. वहीं चुनाव का ऐलान होते ही उत्तर प्रदेश का राजनीतिक पारा चढ़ गया है. गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर पिछले कुछ दिनों से विधानसभा चुनाव कराए जाने को लेकर कई तरह ही आशंकाएं चल रही थीें,

15 जनवरी तक रैली पर रहेगी रोक
कोविड प्रोटोकॉल के चलते कोई फिजिकल रैली नहीं होगी, पदयात्रा पर रोक लगा दी गई है. 15 जनवरी तक कोई बड़ी रैली नहीं होगी. कोई नुक्कड़ सभा नहीं होगी. वर्चुअल रैली के जरिए ही चुनाव प्रचार होगा. डोर टू डोर संपर्क के लिए 5 लोगों को ही अनुमति दी जाएगी.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY