कोरोना योद्धा: महिलाओं ने मास्क बनाये, फिर गांव गांव बंटवाए

कोरोना योद्धा: महिलाओं ने मास्क बनाये, फिर गांव गांव बंटवाए

0
  • वर्षा रायकवार

झांसी। कोरोना संकट में गांव की महिलाओं ने संक्रमण रोकने का बीड़ा उठाया है। यहां सोसाइटी फॉर डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स द्वारा संचालित तारा अक्षर कार्यक्रम के तहत नवसाक्षर महिलाओं ने मास्क वितरित किये हैं। यह मास्क गांव की महिलाओं के साथ मिलकर ही तैयार किये गए.

झाँसी जिले के बबीना ब्लॉक के ग्राम खजराहा बुज़ुर्ग और खजराहा खुर्द में ग्राम पंचायतों के सहयोग से मास्क की सिलाई करके उनको गाँव में वितरण किया और लोगों को कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 के बारे में बताकर इस महामारी से बचाव के बारे में जागरूक किया।

ग्राम खजराहा बुजुर्ग में ग्राम प्रधान हरनाम सिंह के सहयोग से नवसाक्षर महिला रानी अहिरवार और भावना देवी ने तारा सहेली सोनम देवी के नेत्रत्व में 350 मास्क की सिलाई करके उनको गाँव में जरूरतमन्द लोगों को वितरित किया और उन्हें मास्क पहनने का तरीका सिखाकर मास्क पहनने का महत्व बताया।

इसी क्रम में ग्राम खजराहा खुर्द में ग्राम प्रधान श्रीमति सीमा राजपूत के सहयोग से नवसाक्षर महिला शशि, राजकुमारी और मीना देवी ने 300 मास्क की सिलाई करके उनको ग्राम प्रधान को गाँव में जरूरतमन्दो को वितरित करने के लिए सौंपा और कुछ गरीब परिवारों को स्वयं भी मास्क वितरित किये।

तारा अक्षर+ कार्यक्रम के द्वारा साक्षर हुई महिलायें पढ़ने के उपरांत काफी जागरूक हुई हैं, ये महिलायें अपने स्तर से समाज की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहती हैं । वर्तमान में नवसाक्षर महिलायें मास्क बनाकर लोगों को महामारी से बचाव करने में अपना अमूल्य सहयोग कर रही हैं । अब तक इन महिलाओं द्वारा दोनों गाँवों में 650 मास्क तैयार करके वितरित किये गए हैं। इन गतिविधियों को तारा अक्षर+ के सुपरवाइजर आशीष यादव की देखरेख में बबीना ब्लॉक के गाँवों में संपन्न किया जा रहा है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को मास्क वितरित करने के साथ ही मास्क का प्रयोग करने, बार बार साबुन से हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने और केवल आवश्यक कार्य से ही घर से बाहर निकलने के लिए जागरूक करने में नवसाक्षर महिलाओं के साथ साथ तारा सहेली सोनम देवी, कविता देवी तथा ग्राम पंचायत के वार्ड मेम्बर हरिओम और यशवंत राजपूत आदि का विशेष सहयोग रहा |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY