लड़का पैदा न होने पर सास के तानों से तंग प्रेग्नेंट बहू ने 3 बेटियों संग किया आत्मदाह, सुसाइड नोट में पति को लिखा-दूसरी शादी कर लेना

0

दमोह। बुंदेलखंड के दमोह जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना घटी है. जिले के नोहटा थाना क्षेत्र के ग्राम मौसीपुरा में एक गर्भवती बहु ने तीन बेटियों के साथ आत्मदाह कर लिया. मौत को गले लगाने वाली मां का सुसाइड नोट पुलिस को मिल गया है। तीन पेज के सुसाइड नोट को महिला ने बहुत ही दुखी और भावुक हो कर ससुराल में बेटा पैदा करने की ख्वाहिश को पूरा नहीं कर पाने की बात को लिखा है. उसकी तीन बेटियां पहले ही हो चुकीं थीं

और पति ने बेटे की चाह में 6 माह में उसे दोबारा प्रिग्नेंट कर दिया. जाँच कराने पर इस बार फिर गर्भ में लड़की ही बताई गई. इसी बात पर सास के तानों से दुखी होकर उसने अपना और अपनी बेटियों का जीवन ख़त्म कर लिया.

मृतिका ने सबसे पहले पति को लिखा-तुम दूसरी शादी कर लेना, जबकि पिता को लिखा- बहन रेखा की शादी अच्छे घर में करना। पुलिस ने नोट जब्त कर लिया है। इधर शनिवार की सुबह तीनों मासूम बेटियों के शव परिजनों द्वारा गांव के बाहर दफनाए गए, तो दोपहर में महिला का अंतिम संस्कार किया गया।
बेटी की बात सच निकली, मिला सुसाइड नोट
तीन बेटियों के साथ आत्मदाह करने वाली रानी लोधी के पिता कुम्मे सिंह ने बताया कि उसकी बेटी को दो बेटियां होने के बाद तक तो स्थिति ठीक थी, लेकिन जैसे ही उसकी बेटी ने तीसरी बेटी को जन्म दिया तो ससुराल वालों ने उसे हल्का समझ लिया। चौथी बार छह माह के गर्भ के बाद सिरदर्द की दवा करवाने के बहाने उसके पति ने गर्भ में पल रहे बच्चे की सोनोग्राफी कराई तो उसमें बेटी होने की रिपोर्ट आते ही उसकी सास व पति द्वारा दूसरी शादी की धमकी देकर ताना मारने लगीं। साथ ही उसकी तीनों बेटियों को कपड़ा व खाना तक के लिए मोहताज किया जाने लगा।

मरने से पहले बता गई थी सुसाइड नोट के बारे में
जब उसकी बेटी ने सोचा कि उसके जीतेजी उसके पति और परिवार द्वारा बेटियों को पसंद नहीं किया जा रहा है तो मरने के बाद तीनों बेटियों का क्या होगा, इसीलिए उसने केरोसिन डालकर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि जैसे ही वह सूचना मिलने पर अपनी बेटी के गांव मौसीपुरा पहुंचे तो वह पूरे गांव के सामने चिल्लाकर बोल रही थी और बैग में रखे सुसाइड नोट के बारे में बता रही थी। लेकिन, परिजन उसे जबरदस्ती उठा कर गाड़ी से अस्पताल ले गए और डायरी बैग से अलग कर दी।

तीन माह से लिख रही थी डायरी
मृतक महिला के पिता कुम्मे सिंह ने बताया कि उसकी बेटी ने आत्महत्या का राज एक डायरी में लिखा है। उसने बताया था कि पिछले ३ महीने से में एक डायरी लिख रही हूं जिसमें पूरी घटना का वृतांत लिखा हुआ है। मृतिका के ताऊ के लड़के ने बताया कि मेरी बहन दो महीने पहले मायके आई थी, तब उसने बताया कि मेरे सास ससुर मुझसे झगड़ा करते हैं और मुझे तरह-तरह के ताने मार कर प्रताड़ित किया जाता है।
सुसाइड नोट में लिखी है यह इबारत
रानी की डायरी से तीन पेज पुलिस को मिले हैं। तीनों पेज एक ही पेन से मार्मिक तरीके से लिखे गए हैं। रानी ने पति को लिखा है कि तुम दूसरी शादी कर लेना है, जबकि पिता को लिखा है कि छोटी बहन रेखा की अच्छी जगह शादी करना। जबकि रानी की बड़ी बहन रश्मि गांव में ही है। सुसाइड नोट में रानी ने अपनी आप बीती भी लिखी है। उसने पत्र में लिखा है कि उसकी ऐसी हालात पर बड़ी बेटी मुस्कान को भी दया आई। एक बार उसने कहा कि मां हम यह घर छोड़ देंगे और बस्ती के बाहर घर बनाकर रहेंगे। इस संबंध में एसपी विवेक अग्रवाल का कहना है कि सुसाइड नोट मिल गया है। यह अभी जांच विशेष है। कल फिर से पुलिस ससुराल पक्ष के बयान लेने जाएगी.

LEAVE A REPLY