UP में 68500 सहायक अध्यापकों की होगी भर्ती, 25 जनवरी से करें आवेदन

0

इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश में शिक्षामित्रों से सहायक अध्यापक का दर्जा छिनने के बाद अब प्राथमिक स्कूलों में बम्पर वेकेंसी निकल रही है. सरकार शिक्षकों की कमी पूरी करने के लिए जल्द ही आदेश जारी कर सकती है. बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 12 मार्च को संभावित है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 10 मार्च को समाप्त हो रही हैं और उसके दो दिन बाद 12 मार्च को मंडलस्तर पर शिक्षक भर्ती की परीक्षा कराने की तैयारी है।

शिक्षक भर्ती का शासनादेश जारी होने के बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने एनआईसी (नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर) लखनऊ को संभावित तिथियां भेज दी हैं ताकि जरूरी तैयारी की जा सके। एनआईसी अब आवेदन के लिए साफ्टवेयर तैयार करेगा और फिर उसकी सिक्योरिटी ऑडिट कराई जाएगी।

संभावित कार्यक्रम के अनुसार अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन 25 जनवरी से लिये जाएंगे। परीक्षा का विज्ञापन 23 जनवरी को जारी होगा। ऑनलाइन पंजीकरण पांच फरवरी तक होंगे और फीस जमा करने की आखिरी तारीख सात फरवरी प्रस्तावित है। ऑनलाइन फार्म पूरा करने की अंतिम तिथि नौ फरवरी होगी। आवेदन में त्रुटि संशोधन के लिए 13 से 15 फरवरी तक का अवसर दिया जाएगा। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कम से कम तीन सप्ताह तैयारियों में लग जाएंगे।

LEAVE A REPLY