UP के CM होंगे योगी आदित्यनाथ, केशव और दिनेश डिप्टी CM, रविवार को शपथ

0

 

लखनऊ. शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का ग्रीन सिग्नल मिलते ही लखनऊ पहुंचे वेंकैया नायडू ने यूपी के नए सीएम के रूप में फायर ब्रांड नेता योगी आदित्य नाथ के नाम का एलान कर दिया. गोरखपुर से भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाक्टर दिनेश शर्मा और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। भाजपा विधायक दल की बैठक में उनके नाम का ऐलान हुआ। सीएम के नाम को लेकर सुबह से ही दिल्ली और लखनऊ में खासी गहमागहमी रही. जैसे ही योगी के नाम का एलान हुआ तो उनके समर्थकों में ख़ुशी छा गई.

भाजपा के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने बताया कि योगी आदित्यनाथ को सर्वसम्मति से प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया गया। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और लखनऊ के मेयर डाक्टर दिनेश शर्मा और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य को प्रदेश का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब उत्तर प्रदेश में दो उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं।

हिंदूवादी नेता की है योगी की छवि 

प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री के ऐलान को लेकर करीब एक हफ्ते का इंतजार आज शाम खत्म हो गया और विधायक दल की बैठक में आदित्यनाथ को अप्रत्याशित रूप से प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया गया। गोरक्षापीठाधीश्वर आदित्यनाथ की छवि कट्टर हिन्दुत्ववादी नेता की है। नायडू ने बताया कि योगी ने बैठक में आग्रह किया था कि उन्हें दो और सहयोगी दिए जाएं.

उप मुख्यमंत्री बनने के बाद मौर्य ने कहा कि वह भाजपा के सभी विधायकों का आभार प्रकट करते हैं। प्रदेश में सभी वर्गों के विकास के लिए काम किया जाएगा। आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में भाजपा के चौथे और कुल 21वें मुख्यमंत्री होंगे। इससे पहले कल्याण सिंह, रामप्रकाश गुप्ता तथा राजनाथ सिंह प्रदेश की भाजपा सरकारों में मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इनमें से कल्याण सिंह दो बार मुख्यमंत्री रहे हैं।

 

रविवार को लेंगे शपथ 

केशव प्रसाद मोर्य ने बैठक के बाद निकलकर जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश का सीएम योगी आदित्यनाथ को बनाया गया है जबकि दूसरे दो उप मुख्यमंत्री बनाए गए हैं। रविवार को योगी आदित्यनाथ सीएम के रूप में शपथ लेंगे।

सुरेश खन्ना ने रखा योगी का प्रस्ताव 

कैबिनेट मंत्री और संसदीय बोर्ड के सदस्य वेंकैया नायडू ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि बैठक में सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव को 11 लोगों ने अनुमोदन किया। इसके बाद हमारी पार्टी की परंपरा के अनुसार मैंने कहा कि किसी और के नाम का प्रस्ताव है लेकिन किसी और का नाम नहीं आया। इसलिए योगी को विधान मंडल दल का नेता चुन लिया गया। इसके बाद मैंने इस फैसले की सूचना अमित शाह को दी।

केशव और दिनेश होंगे डिप्टी सीएम 

उन्होंने कहा कि इसके बाद आदित्यनाथ ने कहा कि उन्हें दो लोगों की जरूरत है। इसके बाद मैंने योगी के इस प्रस्ताव के बारे में राष्ट्रीय अध्यक्ष से बात की। इसके बाद तय किया गया कि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मोर्य और दूसरे डिप्टी दिनेश शर्मा को बनाया गया। उन्होंने कहा कि रविवार को दोपहर 2.15 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह मौजूद रहेंगे।

 

LEAVE A REPLY