यूपी एलेक्शन लाइव: पांचवें चरण का प्रचार थमा, सोमवार को मतदान

0

नई दिल्ली। शनिवार शाम पांचवें चरण का प्रचार थम गया। यहां सोमवार को मतदान होगा. इसके बाद छठें और सातवें दौर की लड़ाई होगी. इन तीनों चरणों को मिलाकर लगभग 141 सीटों पर मतदान होगा जो पूरी 403 सदस्यों वाली विधानसभा का लगभग 35 फीसदी के बराबर है. यही कारण है कि लगभग एक सी सांस्कृतिक विरासत और कला को सहेजने वाले पूर्वांचल में इन दिनों सभी पार्टियों के दिग्गज अपना डेरा डाले हुए हैं. इस क्षेत्र के सीटों पर जिस पार्टी को बढ़त मिलेगी बहुत सम्भव है कि सरकार भी वही बनाये.
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पांचवें चरण के लिए जारी प्रचार आज शाम थम गया. इस चरण में 9 जिलों की 52 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा. इस चरण में बलराम पुर और अमेठी की चार-चार सीट, गोंडा और बहराइच की सात-सात सीट, फैजाबाद, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, सुल्तानपुर और आंबेडकर नगर की पांच-पांच सीट, श्रावस्ती की दो सीट, सन्त कबीर नगर की तीन सीट पर 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे.
अगर सिर्फ पांचवें चरण के हिसाब से बात करें तो पिछले चुनाव में इस चरण में भी सपा को बढ़त मिली थी. लेकिन इस बार इन सीटों पर तीनों प्रमुख दावेदारों, भाजपा, बसपा और सपा-कांग्रेस गठबंधन, की जोर आजमाइश चल रही है. लेकिन समझने वाली बात यह है कि इन सीटों पर बड़ी आबादी रखने वाले दलित और पिछड़े वर्ग में किसकी पैठ ज्यादा है. यही फैक्टर इन सीटों के दावेदारों को अंतिम रूप से विजयी बनाता है.

LEAVE A REPLY