बिना एस्टीमेट और कार्ययोजना के ही बन गया पार्क, लोकार्पण पर ग्रामीणों...

बिना एस्टीमेट और कार्ययोजना के ही बन गया पार्क, लोकार्पण पर ग्रामीणों ने उठाये सवाल

0
ललितपुर के मडावरा में बना पार्क जिस पर ग्रामीणों को है एतराज
@राहुल श्रोती 
मड़ावरा(ललितपुर): बगैर कार्ययोजना और स्टीमेट और एमबी के बिना ही जिलाधिकारी के नाम से पार्क का लोकार्पण कर दिया गया। गौरतलब है कि मड़ावरा में खंड विकास अधिकारी कार्यालय के पास मडावरा-मदनपुर मुख्य सड़क के किनारे लोक निर्माण विभाग की भूमि पर अवैध रुप से पार्क का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। सड़क किनारे बन रहे पार्क निर्माण के लिये किसी भी विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं लिया गया और पुलिया के नीचे से बनी पुरानी नाली पर कुछ ईंट लगवाकर नाली निर्माण कार्य दिखाये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
  • ग्रामीणों का आरोप है कि बगैर ग्राम पंचायत के प्रस्ताव एवं बिना कार्ययोजना के ही जनहित एवं विकास कार्यों के लिये प्राप्त सरकारी धन का मनमाने तरीके से दुरुपयोग किया जा रहा है। बीते बुधवार को सामुदायिक सभागर में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रस्तावित सम्पूर्ण समाधान दिवस की पूर्व संध्या पर ही आनन-फानन पुताई आदि करवाकर जिलाधिकारी के नाम की लोकार्पण पट्टिका लगवाकर इस अवैध कार्य को वैध बनाने का प्रयास किया गया। लेकिन कतिपय कारणोंवश जिलाधिकारी समाधान दिवस में नहीं आ सके और सारे मंसूबे धरे के धरे रह गये।
गौरतलब है कि तहसील मुख्यालय मड़ावरा पर विकास कार्यों के संपादन हेतु शासन द्वारा काफी बजट जारी किया जाता है लेकिन ग्रामीणों और ग्राम पंचायत सदस्यों का आरोप है कि ग्राम पंचायत में मनमाने तरीके से गैर-जरूरी काम कराये जा रहे हैं। ग्रामीणों ने बगैर किसी कार्ययोजना और स्टीमेट के कराये गये निर्माण कार्य को श्रमदान घोषित किये जाने की मांग जिलाधिकारी से की है।
इनका कहना है-
  • सड़क के दोनों ओर किसी भी प्रकार के निर्माण की अनुमति दी जाती। पीडब्ल्यूडी की सीमा के भीतर निर्माण कार्य किया जाना गैर-कानूनी है, यदि कहीं ऐसा किया जा रहा है तो उसकी जांचकर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।
रामसूरत, अधिशासी अभियंता
पीडब्ल्यूडी, ललितपुर
——————
  • ग्राम पंचायत द्वारा बगैर कार्ययोजना एवं स्वीकृति के कराये जा रहे विकास कार्य का भुगतान नहीं कराया जायेगा, मामले में जांचकर आवश्यक कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।
श्रवण कुमार
जिला पंचायतराज अधिकारी

————————

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

%d bloggers like this: