इंडियन योग गुरू से कुण्ठित लोगों ने पूछा, आपके चारों तरफ क्यों हैं चाइनीज माल ? जवाब जानकर चौंक जाएंगे आप !

0

@jyoti sharma-

झांसी। बहुत सारी चायनीज़ माल चारों तरफ़। इतनी गज़़ब की गोरी गोरी लड़कियां, चीन में इसी वजह से जमे हो। क्या बात है सही-सही बताओ ? यह सवाल चीन में योग की ट्रेनिंग देने वाले एक भारतीय योग गुरू से पूछा गया तो उनका चौंक जाना भी लाजमी था।

सवाल पूछने वाले हो सकता है उनके परिचित हों, बचपन के सखा हों या फिर और कोई और, लेकिन इस सवाल में उनकी कुण्ठा को साफ तौर पर पढ़ा जा सकता है। इस पर योग गुरू ने जवाब भी पूरी शिद्दत के साथ दिया। शायद सवाल दागने वालों के लिए सबक भी!

दरअसल, बुन्देलखण्ड के जिले ललितपुर के छोटे से गांव से निकलकर चीन में अपनी प्रतिभा और काबिलियत के झंडे गाडऩे और अक्सर योग मुद्रा में अपने शिष्यों के साथ दिखाई पडऩे वाले सोहन सिंह यादव से उनके इलाके के कुछ परिचित और कुछ अपरिचित फेसबुक फॉलोअर लगातार एक ही सवाल पूछ रहे थे। सवाल उनको अक्सर हैरानी में डाल देने वाला था।

योग गुरू की मुद्राएं और बुलंदियां कथित लोगों में कुण्ठा पैदा कर रहीं थीं। इसी कुण्ठित विचारधारा पर सोहन सिंह ने जो अपना जवाब दिया है उसने कामुक विचारधारा और विकृत मनोरोगियों पर जोरदार प्रहार माना जा रहा है। अब लोग फेसबुक कमेंट में उनकी तारीफ कर रहे हैं।

सोहन सिंह यादव चीन में योग का प्रचार-प्रसार करने के साथ वहां की लोक-जीवनशैली में भारतीय संस्कृति का आध्यात्मिक तडक़ा लगा रहे हैं। उनके चायनीज फैन्स की संख्या लाखों में है। योग शिष्यों में बड़ी संख्या चायनीज लड़कियों की भी है। उनका फोटो शूट लोगों को खासा आकर्षित करता है।

कुछ दिनों से सोहन सिंह को जानने वाले और कुछ फेसबुक फॉलोअर लगातार जो सवाल बार -बार पूछ रहे थे उस कारण वह भीतर से हैरान थे। दुखी भी। उन्होंने कई कुण्ठित लोगों को जवाब भी दिए, लेकिन आज उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर भी इसका जवाब पोस्ट कर दिया।

इस जवाब में योग गुरू सोहन सिंह ने कामुकता पर जो परिभाषा गढ़ी है वह उन लोगों के लिए एक मैसेज है जो शरीर में सिर्फ वासना का ही दर्शन करते हैं। जवाब में वह समाज को आईना दिखाते हुए लिखते हैं, हमारे समाज ने शरीर पर बहुत फोकस किया है। हर काम में कामुकता नजर आती है। जो लोग लाश में भी स्त्री और पुरुष को ही देखा करते हैं, वे शरीर के पार जाकर जीवन के सौंदर्य को महसूस करके देखें..!

सवालों के जवाब में डाली गई योग गुरू की यह पोस्ट

सभी को प्रणाम,
एक प्रश्न 7 लोगों ने कई बार पूछा , उत्तर के साथ हाजऱि हूँ ।
प्रश्न – बहुत सारी चायनीज़ माल चारों तरफ़ , इतनी गज़़ब की गोरी गोरी लड़कियाँ , चीन में इसी वजह से जमे । क्या बात है सही सही बताओ ?

आप की आँख है जैसा देख सके वैसा देखिए । में कुछ भी कहूँ आप को सही नहीं लगेगा मेरा जवाब क्योंकि आप मान ही चुके है की वजह यही है तो फिर क्या वाद-विवाद कर कोतुहल में जाना । हमारे समाज ने शरीर पर बहुत फ़ोकस किया हुआ है ,हर कृत्य में कामुकता की नजऱ ।

यदि लाश भी देखे कोई तो प्रथम यही देखता है , स्त्री है या पुरुष की लाश है । परमात्मा करे आप शरीर के पार जा कर जीवन के सौंदर्य को अनुभव कर सके इसी प्रार्थना के साथ ….प्रणाम 

 

LEAVE A REPLY