रेडियो बुंदेलखंड 90.4 ने शुरू की “मिशन कोरोना” कार्यक्रमों की श्रृंखला

रेडियो बुंदेलखंड 90.4 ने शुरू की “मिशन कोरोना” कार्यक्रमों की श्रृंखला

रेडियो बुंदेलखंड ने कोरोना से बचाव को लेकर बुंदेली बोली में जागरुकता अभियान शुरू किया है। इसमें यूनिसेफ उसकी सहयोगी है। यहां रेडियो में माध्यम से कई गांव के लोगों को लाइव कार्यक्रम में जरिये उनसे जुड़ा जा रहा है।

0

मनीष समाधिया

ओरछा। सोसाइटी फॉर डेवलपमेंट अल्टरनेटिव्स के उपक्रम सामुदायिक रेडियो बुंदेलखंड 90.4 ने यूनिसेफ और कम्युनिटी रेडियो एसोसिएशन के सहयोग से रेडियो कार्यक्रमों की सीरीज “मिशन कोरोना” की सुरुवात माह जून 2020 से की | मिशन कोरोना सीरीज भारत वर्ष के लगभग 150 से अधिक सामुदायिक रेडियो स्टेशनो पर प्रारंभ हो रही है |

रेडियो बुंदेलखंड स्टूडियो से लाइव प्रोग्राम करते न्यूज़ वक्ता।

मिशन कोरोना सीरीज का उद्देश्य, ग्रामीण समुदाय में कोविड-19 बीमारी को फैलने से रोकना है | हालाँकि रेडियो बुंदेलखंड ने सरकार एवं जिला स्तर की गाइड लाइन का पालन करते हुए मार्च 2020 से ही समुदाय को इसके प्रति सजग करना शुरू किया था।  जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर सन्देश और रेडियो कार्यक्रमों के माध्यम से कोरोना वायरस पर जागरूक करना शुरू किया।  वैश्विक ।महामारी के खिलाफ बहुत छोटी-छोटी जानकारी के आभाव में रेडियो बुंदेलखंड ने यूनिसेफ और कम्युनिटी रेडियो एसोसिएशन के सहयोग से बुंदेलखंड के निवाड़ी और झाँसी के लगभग 150 से 200 गाँवो में मिशन कोरोना से जुडी हर एक विषय पर कार्यक्रम की सीरीज निर्माण किया।

इसे सप्ताह में दो दिन, सोमवार और शुक्रवार शाम 4.30 और पुनः प्रसारण अगले दिन सुबह 10 बजे किया जा रहा है ।

रेडियो बुंदेलखंड के मेनेजर चन्द्र प्रकाश निरंजन ने बताया कि रेडियो बुंदेलखंड पर यह रेडियो सीरीज एक ऑडियो किताब की तरह है जिसके 10 अध्यायों के माध्यम से समुदाय को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय, साफ सफाई रखने, बच्चो और बुजुर्गों की  देखभाल, होम क्वारंटाइन, खानपान की जानकारी दी जा रही है। कोरोना वायरस का संक्रमण होने की दिशा में कहाँ और कैसे सहायता प्राप्त की जाये इसकी जानकारी दी जाएगी ।

रेडियो उद्घोषक वर्षा रैकवार और मनीष समाधिया कार्यक्रमों को विषयों के आधार पर क्षेत्रीय भाषा और क्षेत्रीय लोक संगीत के माध्यम से आसान तरीके से समुदाय के मध्य जानकारी साझा कर रहे है और हर प्रसारण के बाद लाइव चर्चा के माध्यम से समुदाय के लोगो की राय और स्थानीय मुद्दों पर बात हो रही है । मिशन कोरोना श्रृंखला के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में कोरोना वायरस से होने बाली कोविड-19 बीमारी से जुड़ी हर एक महत्पूर्ण जानकारी की जा रही है| उम्मीद है कि रेडियो बुंदेलखंड 90.4 का यह प्रयास समुदाय को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने में कामयाब होगा |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY