UP में अब 3 करोड़ राशनकार्डों से भी विदा होंगे अखिलेश, CM योगी ने दिया फोटो हटाने का निर्देश

0
लखनऊ.  उत्तर प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद अब पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की प्रदेश की करीब तीन करोड़ राशन कार्डों से भी विदाई हो जाएगी. मुख्यमंत्री योगी  आदित्यनाथ ने राशन कार्ड से पूर्व सीएम अखिलेश यादव की फोटो हटाने और उनकी जगह नए कार्ड जारी करने का ऑर्डर दिया है।  बताया जा रहा है कि नए कार्ड, स्मार्ट कार्ड जैसी फैसिलिटी से लैस होंगे। इन्हें आधार से भी जोड़ा जाएगा, ताकि पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (PDS) में होने वाली धांधली रोकी जा सके।
 news एजेंसियों द्वारा जारी ख़बरों के मुताबिक  फूड एंड कंज्यूमर डिपार्टमेंट ने पुराने कार्ड वापस लेने की कवायद शुरू कर दी है। नए राशन कार्ड आधार से लिंक होंगे। इससे सब्सिडी का फायदा लेने वालों की जानकारी सरकार के पास होगी। फूड एंड सेक्टी कमिश्नर, अजय चौहान ने कहा कि पिछली सरकार में बांटे गए 3 करोड़ 14 लाख राशन कार्ड वापस लिए जाएंगे।
अखिलेश ने जारी किया था राशन कार्ड
– अक्टूबर, 2016 में सपा सरकार ने प्रदेश में फूड सिक्युरिटी बिल लागू किया था। इसी के तहत अखिलेश की फोटो वाले 3 करोड़ राशन कार्ड बांटे गए। बता दें कि फूड सिक्युरिटी बिल केंद्र की स्कीम है। इसमें सीएम का फोटो लगाने पर बीजेपी स्टेट प्रेसिडेंट केशन प्रसाद मौर्य ने विरोध जताया था।
एमपी में बिजली बिल से हटानी पड़ी थी शिवराज की फोटो
– बता दें कि मध्य प्रदेश में भी बिजली बिल पर सीएम शिवराज सिंह चौहान की फोटो के साथ सरकार की उपलब्धियां छापी गई थीं। 2014 के लोकसभा इलेक्शन से पहले अपोजिशन ने इसे मुद्दा बनाया। इलेक्शन कमीशन से शिकायत के बाद सीएम की फोटो हटाई गई।

 

LEAVE A REPLY