छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली हमला, 25 जवान शहीद, मोदी-राजनाथ ने अफ़सोस जताया

0

रायपुर.  एक बार फिर छत्तीसगढ़  सुकमा जिले में सोमवार दोपहर सीआरपीएफ की 74th बटालियन पर नक्सलियों ने हमला किया। फायरिंग में 25 जवान शहीद हो गए, 6 घायल हुए और 8 लापता हैं। हमले के बाद सीएम रमन सिंह दिल्ली का दौरा छोड़कर देर शाम रायपुर पहुंचे और अफसरों के साथ इमरजेंसी मीटिंग की। पीएम, प्रेसिडेंट, होम मिनिस्टर ने इस हमले पर अफसोस जाहिर किया। नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “सीआरपीएफ जवानों की बहादुरी पर हमें फख्र है, उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

 – चिंतागुफा और बुरकापाल के करीब सड़क बनाई जा रही है। सीआरपीएफ की पेट्रोल पार्टी को यहां सिक्युरिटी में लगाया गया था। करीब 300 नक्सलियों ने उन पर घात लगाकर हमला किया। सीआरपीएफ अफसर के मुताबिक पेट्रोल पार्टी में 99 जवान थे।
– सीआरपीएफ ऑफिसर के मुताबिक, “8 जवान लापता हैं। सर्च ऑपरेशन अभी जारी है। एनकाउंटर के बारे में पूरी जानकारी सर्च ऑपरेशन पूरा होने और सभी जवानों से कॉन्टैक्ट होने के बाद दी जाएगी।”
गांव वालों को लोकेशन का पता लगाने भेजा
– एक घायल जवान ने बताया, “नक्सलियों ने पहले गांववालों को हमारी लोकेशन का पता लगाने के लिए भेजा। मैंने कुछ महिला नक्सलियों को भी देखा। सभी काली पोशाकों में थे। उनके पास ऑटोमैटिक हथियार थे।”
10-12 नक्सली भी मारे गए
– घायल जवान ने बताया, “मुठभेड़ के दौरान 10-12 नक्सली भी मारे गए।”
– दूसरे घायल जवान शेर मोहम्मद ने बताया, “हमले के दौरान जवाबी फायरिंग भी की गई। जिसमें कई नक्सली मारे गए हैं। मैंने 3-4 नक्सलियों को सीने पर गोली मारी।”
नक्सलियों ने हथियार लूटे
– सीआरपीएफ के अफसर के मुताबिक, “हमले में कंपनी कमांडर और इंस्पेक्टर रैंक के ऑफिसर के शहीद होने की भी आशंका है। माना जा रहा है कि नक्सली कई हथियार भी लूटकर ले गए।”
– “सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन एंटी नक्सल ऑपरेशन में जुट गई है। फोर्स के कोबरा कमांडोज और आसपास की दूसरी यूनिट्स भी मदद के लिए पहुंच गई हैं।”
एयरफोर्स ने घायलों को रायपुर पहुंचाया
– सुकमा हमले की खबर एयरफोर्स की एंटी नक्सल टास्क फोर्स को करीब 3 बजे मिली। जगदलपुर से तुरंत दो हेलिकॉप्टर घायलों को लाने के लिए रवाना किए गए। मौके पर 7 घायलों को तुरंत रायपुर के हॉस्पिटल्स में पहुंचाया गया। इस दौरान रास्ते में एक घायल जवान की मौत हो गई। जवानों की बॉडी लाने के लिए रायपुर और जगदलपुर से कई हेलिकॉप्टर भेजे गए।
और ज्यादा सावधानी की जरूरत- रमन सिंह
– रमन सिंह ने रायपुर पहुंच कर कहा, “जिन डिस्ट्रिक्ट में हमले हो रहे हैं, वहां नक्सलियों पर काफी प्रेशर है। जवान पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। ये काफी गंभीर घटना है और अब ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। इस मसले पर पीएम और होम मिनिस्टर से भी बात करूंगा।”
हमले की कड़ी निंदा करता हूं- प्रणब मुखर्जी
– प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी ने कहा, “मैं सुकमा में हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। शहीदों को मेरी श्रद्धांजलि। शहीदों के परिजनों के लिए मैं संवेदनाएं जाहिर करता हूं।”
जवानों की बहादुरी पर हमें फख्र- मोदी
– नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “छत्तीसगढ़ में हुआ हमला दुखद और कायराना हरकत है। हम हालात पर नजर रख रहे हैं। CRPF जवानों की बहादुरी पर हमें फख्र है। उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।”
किसी को भी नहीं बख्शेंगे– राजनाथ
– राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, “सुकमा में सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने पर गहरा अफसोस है। शहीदों को मेरी श्रद्धांजलि। मैंने इस मसले पर हंसराज अहीर से बात की है। वो हालात का जायजा लेने छत्तीसगढ़ जा रहे हैं। ये हमला एक चुनौती की तरह है, हम किसी को भी नहीं बख्शेंगे।”

LEAVE A REPLY