निकाय चुनाव की तैयारी शुरू, 22 हज़ार कर्मचारियों की लगेगी ड्यूटी, 21 अप्रैल होगी सूची फायनल

0

लखनऊ. विधान सभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब स्थानीय निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू हो गईं हैं. सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद प्रशासनिक स्तर पर भी चुनाव को लेकर कसावट तेज हो गई. प्रदेश भर में नगर निगम नगर, पालिका और नगर पंचायत चुनाव कराने के लिए इस बार करीब 22 हजार कर्मचारियों की जरुरत होगी। इन कर्मचारियों को 425 राज्य व केन्द्र सरकार के विभाग, कार्यालय व संस्थानों से जुटाया जाएगा। चुनावी ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों का डाटा बेस तैयार करने की प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। विभिन्न विभागों – कार्यालयों से मांगी गई सूची में अभी तक केवल करीब 200 विभागों ने ही जानकारी दी है।

जबकि 225 विभागों ने अभी तक इस ओर ध्यान नहीं दिया है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि दो दिनों के भीतर अगर बचे हुए विभागों ने अपनी सूची नहीं दी। तो इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इन विभागों के खिलाफ आयोग को लिख कर भेज दिया जाएगा।

ऑनलाइन बनेगा कर्मचारियों का डाटा

विधानसभा चुनावों की तरह ही नगर निगम चुनाव में भी चुनाव ड्यूटी में तैनात होने वाले कर्मचारियों का ऑनलाइन डाटा बनाया जाना है। जो विभाग आ रहे हैं उनको लॉग इन व पासवर्ड बांटे जा रहे हैं। इसके बाद विभागों को स्वयं अपने कर्मचारियों और अधिकारियों की सूची उनके वेतनमान समेत बनाकर ऑनलाइन भेजनी है। अभी तक 225 विभागों ने यह सूची नहीं भेजी है। 21 अप्रैल तक सूची फाइनल हो जाएगी

LEAVE A REPLY