भूकंप से हिली मेक्सिको सिटी, डेढ़ मिनट तक झटके, सुनामी का अलर्ट

0
मेक्सिको सिटी. शुक्रवार को  मेक्सिको सिटी भूकंप के झटकों के साथ दहल गई. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8.1 मापी गई। सुनामी का अलर्ट भी जारी किया गया है। भूकंप के झटके प्रशांत महासागर में मेक्सिको और ग्वाटेमाला की बॉर्डर के पास लगे। इसके आफ्टरशॉक मेक्सिको सिटी में भी महसूस किए गए।
90 सेकंड तक महसूस किए गए झटके
  यूएस जियोलॉजिकल सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, इसका केंद्र पिजीजीपान टाउन से 123 किमी दूर 33 किमी गहराई में बताया जा रहा है।  भूकंप के झटके लोकल समय के मुताबिक रात 10.49 बजे मेक्सिको में ट्रेस पिकास जगह के पास महसूस किए गए।
– भूकंप के चलते फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है, लेकिन तीव्रता को देखते हुए बड़े नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के झटके करीब 90 सेकंड तक महसूस किए गए, जिसके चलते लोगों में अफरा-तफरी मच गई।  रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के खौफ के चलते लोग ऑफिस और घरों से बाहर निकल गए और सड़कों पर लोगों की भीड़ जमा हो गई।
 mexico city
सुनामी का अलर्ट भी जारी
सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने अलर्ट जारी किया है। सेंटर के मुताबिक, कोस्टल इलाकों में तीन घंटे के अंदर सुनामी की लहरें उठ सकती हैं। सेंटर के मुताबिक, मेक्सिको, ग्वाटेमाला, पनामा, अल सल्वाडोर, कोस्टारिका, निकारागुआ, होंडूरास और इक्वाडोर के कोस्ट पर सुनामी आने की संभावना है।
क्यों आता है भूकंप?
– पृथ्वी के अंदर सात प्लेट्स हैं, जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है।
– बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं।
– नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

 

LEAVE A REPLY