पुलिस के शिकंजे में आया लकड़ी माफिया, भारी मात्रा में सागौन बरामद

0

राहुल श्रोती 
मड़ावरा(ललितपुर)। वनमाफ़िया के खिलाफ एक बड़ी कार्यवाही को अंजाम देते हुये वनविभाग और पुलिस टीम द्वारा संयुक्त छापामार कार्यवाही करते हुये भारी मात्रा में सागौन की लकड़ी बरामद की गयी।

मंगलवार शाम क्षेत्रीय वन अधिकारी मड़ावरा को बराये-मुखबिर सूचना मिली कि थाना मड़ावरा अंतर्गत ग्राम बहादुरपुर में ट्रैक्टर-ट्राली से सागौन की लकड़ी लायी जा रही है। सूचना मिलने पर वनविभाग की टीम मौके पर रवाना हुई तो उन्हें रास्ते में दो ट्रैक्टर पिपरट की ओर जाते दिखाई दिये। जिन्हें रोकने पर कर्मचारियों को रौंदने का प्रयास करते हुये ट्रैक्टर में बैठे ग्राम ठनगना निवासी गालीगलौज करते हुये भाग गये।IMG-20181017-WA0008

वनविभाग की टीम ट्रैक्टर के पहियों की निशानदेही पर ग्राम बहादुरपुर पहुंचे। जहां जामनी बाँध-सैदपुर नहर किनारे एक मकान के पास सागौन को हरी पतली लकड़ियां और पत्ते पड़े पाये गये और मकान के अंदर झांकने पर भारी मात्रा में सागौन को लकड़ियां दिखाई दी। लकड़ियों से भरे मकान के मालिक की जानकारी की जा रही थी इसी दौरान एक मोटर साइकिल आती दिखाई दी जिसे सैदपुर स्थित एक आरामशीन संचालक चला रहा था जिसे रोकने पर वह और उसका एक साथी उक्त बगैर नंबर की बाइक छोड़कर भाग गये। इसी दौरान उक्त मकान मालिक मौके पर पहुंचे और पीआरवी संख्या 2608 की मौजूदगी में कमरे का ताला खुलवाकर देखा गया जहां 62 नग सागौन ठोली रखी पायी गयी। उक्त मकान मालिक ने बताया कि सैदपुर निवासी आरामशीन संचालक वन माफ़िया से मिलकर सागौन का अवैध धंधा करता है और बरामद किया गया सागौन उसी का बताया।

मकान में रखी अवैध सागौन को उठवाकर मड़ावरा वनविभाग कार्यालय लाया गया एवं सौंरई बीट प्रभारी वनरक्षक संतोष कुमार ने मड़ावरा पुलिस को तहरीर सौंपते हुये ट्रैक्टर में भागे ठनगना निवासी, सैदपुर आरामशीन संचालक एवं उसके साथी एवं मकानमालिक समेत 12 लोगों के खिलाफ वन अधिनियम समेत आईपीसी की यथोचित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किये जाने हेतु तहरीर सौंपी गयी।

LEAVE A REPLY