वाह, जीत लिया तनै Gold..अर दिल ! महिला कुश्ती में विनेश ने रचा इतिहास

0

@बुंदेलखंड खबर

जकार्ता (एजेंसी) ।  भारत में सावन का दूसरा सोमवार दोहरी ख़ुशी लेकर आया है. इंडोनेशिया में चल रहे एशियन गेम्स में भारत को एक और गोल्ड मिला है। 50 किलो वर्ग कुश्ती में भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल मुकाबले में महज 75 सेकंड में जीत दर्ज की। वहीं साक्षी मलिक और पूजा ढांडा को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। विनेश के पिता महावीर फोगाट ने tweet के बेटी को बधाई देते हुए लिखा, वाह @VineshPhogat जीत लिया तनै Gold..अर दिल…!!

कोरिया की पहलवान को एक तरफा मुकाबले में 11-0 से मात देकर उन्होंने सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। वहीं शनिवार को चीन की सुन यानान को 8-2 से हराकर विनेश ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। साल 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल हासिल करने वाली विनेश, बबीता कुमारी और गीता की बहन हैं। विनेश के ताऊ महावीर सिंह मशहूर पहलवान थे।

इससे पहले बजरंग पूनिया ने रविवार को 2018 एशियन गेम्स में फ्रीस्टाइल कुश्ती के 65 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। यह इन गेम्स में भारत का पहला स्वर्ण था। सोमवार को निशानेबाज दीपक कुमार में 10मी एयर राइफल प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। इसके बाद निशानेबाज लक्ष्य ने मेंस ट्रैंप इवेंट में सिल्वर पदक हासिल किया। लक्ष्य ने कुल 50 शॉट्स में 43 सटीक निशाने लगाए। इस स्पर्धा की स्वर्ण चीनी ताइपे के कुंपी यांग ने जीता था।

 

LEAVE A REPLY