कौमी एकता की मिसाल देखना हो तो तालबेहट आइये. यहाँ हिन्दू-मुस्लिमों ने मिलकर मनाया श्री राम का जन्मदिन

0

ललितपुर. कौमी एकता की मिसाल देखनी हो तो आप तालबेहट आइये.यहाँ हिन्दू और मुसलमान मिलकर सामाजिक और धार्मिक परम्पराएं निभा रहे हैं. यह एकता पिछले कई साल से कायम है और आज जब राम मंदिर के नाम पर कुछ लोग सियासी मुनाफा देखते हुए नफरत का जहर बोने का काम करते दिखते हैं तो ऐसे में तालबेहट के लोगों से सबक लेना लाजमी हो जाता है. जब मौका रामनवमी का था तो तालबेहट के मुस्लिम परिवार भी शोभायात्रा में शिरकत कर राम जन्मोत्सव के साक्षी बने. मुस्लिम परिवार के लोगों ने शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत किया और भगवान् राम के स्वरूपों का तिलक कर नमन किया. इस नज़ारे को कई मुस्लिम युवाओं ने अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर किया.

दरअसल, कौमी एकता ललितपुर जिले की संस्कृति में ही रची बसी रही है. बाबा सदनशाह उर्स का हिस्सा हिन्दू और मुसलमान दौनों ही बनते हैं. ललितपुर जिले की तहसील तालबेहट में भी हिन्दू और मुस्लिम वर्ग के लोगों के बीच आपसी भाईचारा देखने को मिलता है. बुधवार को तालबेहट कसबे में रामनवमी शोभायात्रा का आयोजन हुआ जिसमें बड़ी संख्या में नगरवासियों ने शिरकत की. इस शोभायात्रा इसलिए और भी एतिहासिक रही कि इसमें लोगों ने जाति-धर्म की दीवारों से ऊपर उठकर बतौर नगरवासी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. शोभायात्रा का कई जगह फूल बरसाकर स्वागत किया गया. रामधुन के साथ युवा भी आस्था के सैलाब में डूबे नजर आये. यहाँ मुस्लिम युवाओं ने भी शिभायात्रा में पहुंचकर कौमी एकता का सकारात्मक परिचय दिया.  मुस्लिम युवकों ने भगवान् राम के स्वरूपों का माल्यार्पण कर तिलक किया. कई जगह शोभायात्रा का स्वागत सत्कार किया गया.

यहाँ मुस्लिम करता है शिव मंदिर में पूजा

तालबेहट के मकरी घाट पर शिव मंदिर का निर्माण यहाँ के हामिद अली पत्रकार के नाम से चर्चित व्यक्ति ने कराया. हामिद मंदिर की पूरी देखरेख करते हैं और शिवबारात भी निकलते हैं. नगर के हिन्दू उनको भरपूर सहयोग भी करते हैं. रामलीला के किरदारों में हामिद की भूमिका भी सराहनीय है.

ईद और मुहर्रम में हिन्दू करते हैं शिरकत

मुस्लिम त्यौहार ईद के मौके पर हिन्दू परिवार के लोग मस्जिद में मुस्लिम भाइयों से गले मिलने जाते हैं. रमजान पर मुस्लिमों की आस्था का पूरा सम्मान किया जाता है. वहीँ रमजान जलूस में भी हिन्दू शिरकत करते हैं.

LEAVE A REPLY