अब मोबाईल से ही बन जाएगी ट्रेन की जनरल टिकट, नहीं लगना...

अब मोबाईल से ही बन जाएगी ट्रेन की जनरल टिकट, नहीं लगना होगा लाइन में

0
file photo
@बुंदेलखंड खबर 

नई दिल्ली, एजेंसी। ट्रेन में सफ़र करने वालों के लिए अच्छी खबर है. अब यदि आप जल्दी में हैं तो आपको ट्रेन की जनरल टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना होगा.  रेलवे ने यूटीएस (अनर्जिवर्ड टिकटिंग सिस्टम) आन मोबाइल एप को आनलाइन कर दिया है। इससे यात्री अब घर बैठे भी सामान्य टिकट भी बना सकते हैं। पहले यात्रियों को थोड़ी दूरी पर जाने के लिए टिकट के लिए स्टेशन पर आना पड़ता था। अब आने की आवश्कता नहीं पड़ेगी। हालांकि स्टेशन परिसर में आने या ट्रेन में बैठने के बाद यात्री एप का प्रयोग नहीं कर सकता, क्योंकि स्टेशन की रेंज में आते ही एप ऑटोमेटिक काम करना बंद कर देगा। स्टेशन के बाहर ही इसका प्रयोग किया जा सकता है।

भारी भीड़ वाले स्टेशनों पर टिकट के लिए घंटों तक लाइन में खड़े रहने वालों की समस्या का रेलवे ने समाधान निकाल लिया है। रेलयात्री अब बाहर से ही टिकट बनाकर आराम से ट्रेन में सफर कर सकता है। यात्रा के दौरान अगर कोई टीटी भी आता है तो वह एप के द्वारा मोबाइल में बनाई हुई टिकट दिखा सकता है जो कि मान्य होगी।
यात्री को इस एप का लाभ उठाने के लिए एप में दिए गए छह स्टेप की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। उसके बाद ही वह इस एप से सामान्य टिकट बुक कर सकता है। यात्री ऐप के जरिए एमएसटी (मासिक सीजन टिकट) पास बना भी सकता है और उसे रिन्यू भी करवा सकता है।
एप के ये हैं 6 स्टैप
यात्री को पहले गुगल प्ले स्टोर में जाकर एप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद यात्री को पहले स्टेप में अपना मोबाइल नंबर, नाम, स्थान और एक आइडी प्रूफ देना होगा। इसके बाद दूसरे स्टेप के लिए ओटीपी आएगा। जो कि पासवर्ड भी होगा। तीसरे स्टेप में रिचार्ज का कॉलम होगा जिसमें वह 100 रुपये से अधिक का ई वोलेट से रिचार्ज करवा सकता है। चौथे स्टेप में टिकट बुकिंग होगी, जिसमें चार आप्शन होंगे। पांचवें स्टेप में यात्री अपने द्वारा भरी हुई सभी डिटेल चैक कर सकता है। छठे अंतिम स्टेप में यात्री बुक की हुई टिकट देख सकता है।
नॉर्दर्न रेलवे वाणिज्य निरीक्षक संजीव सहगल का कहना है कि यूटीएस आन मोबाइल ऐप को अब आनलाइन कर दिया गया है। पहले यह आफ लाइन था। यात्रियों की स्टेशनों पर बढ़ रही यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला एक सप्ताह पहले लिया था। घर बैठे भी यात्री टिकट बना सकता है। अभी तक यात्रियों को स्टेशन से ही टिकट मिलती थी. इसके बाद लोगों की कई बार ट्रेन भी निकल जाति थी.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

%d bloggers like this: