मध्य प्रदेश का ओरछा बना टापू, सभी रास्ते बंद, बेतवा का उफान...

मध्य प्रदेश का ओरछा बना टापू, सभी रास्ते बंद, बेतवा का उफान जारी

0
orccha in flood
ओरछा-मंदिर तक पहुंचने लगा बढ़ का पानी

@बुन्देलखण्ड खबर
ओरछा। टीकमगढ़ जिले में स्थित ऐतिहासिक रामराजा सरकार की नगरी ओरछा को उफनाई बेतवा ने अपनी चपेट में ले लिया है। यहां आज रविवार को सुबह दस बजे से बेतवा में भारी उफान आने से नदी किनारे स्थित थ्री स्टार होटल ओरछा रिसोर्ट पूरी तरह से पानी में समा गया। बाढ़ से वहां अफरा तफरी मच गई। पानी तेजी से बाजार और दूसरे होटलों की ओर बढ़ रहा है। पुलिस और प्रशासन ने वहां पहुंचकर राहत और बचाव कार्य तेजी से शुरू कर दिए हैं।

orccha me badh sw dube mandir
बेतवा में डूबे ओरछा के कई मंदिर

ओरछा निवासी एक प्रत्यक्षदर्शी संजय सिंह गौर ने हमें जो तस्वीरें और वीडियो भेजे हैं वह चौंकाने वाले हैं। संजय के मुताबिक बाढ़ का पानी तेजी से ओरछा रिसोर्ट को पूरी तरह से डुबाते हुए बाजार में प्रवेश कर गया। वहां कई पर्यटक रुके हुए थे जिनको फौरन रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया। यह हादसा अचानक बेतवा नदी की ओर बनी एक दीवार के फटने से हुआ है। संजय सिंह ने बताया कि पानी सनराईज होटल और युवराज होटल में भी घुसना शुरू हो गया है।

बुंदेलखंड खबर
मध्य प्रदेश के ओरछा में बाढ़ से डूबा रिसोर्ट

राजघाट और माताटीला ने छोड़ा चार लाख क्यूसेक पानी

दो दिन से हो रही बारिश और मध्य प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में भारी वर्षा के कारण बेतवा में भारी उफान आया है। कई तटवर्ती गांवों में भी पानी भर गया है। ललितपुर, दतिया, टीकमगढ़ और झांसी जिले के कई गांव जलमगन हो गए। ओरछा कस्बे में बाढ़ के पानी ने काफी नुकसान पहुंचाया। आलीशान रिसोर्ट पूरी तरह से बेतवा नदी के उफान के आगोश में है। दूसरे कई होटलों के साथ मंन्दिर के पास कुछ सडक़ों पर भी पानी पहुंच गया है।

orccha badh-4

1983 के बाद पहली बार इतनी उफनाई बेतवा
बताते हैं कि 1983 में बाढ़ आने के बाद पहली बार बेतवा इतने रौद्र रूप में दिखी है। ओरछा में कई दुकानें और कुछ मकानों के भी धराशाई होने की खबर है। इसके साथ ही कई गांव बाढ़ की चपेट में हैं। प्रशासन ने अभी भी गांव में पहुंचकर राहत कार्य शुरू नहीं किए हैं।

टापू बन गया ओरछा, देश से संपर्क कटा
ओरछा में बाढ़ का पानी चारों ओर फैल गया है। ओरछा जाने वाले सभी रास्ते पानी में डूब गए हैं। यहां सडक़ मार्ग से पहुंचना नामुमकिन सा हो गया है। यहां के पत्रकार ह्ृदेश तिवारी ने बताया कि पानी चारों ओर होने से ओरछा से निकलना और पहुंचना मुश्किल हो गया है। बाढ़ के पानी ने ओरछा रिसोर्ट के साथ दो और होटलों को नुकसान पहुंचाया है। कई दुकानों में भी पानी भरने से नुकसान हुआ है। नदी का जल स्तर अभी भी थम नहीं रहा है इसलिए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क कर दिया है।
अपडेट जारी..

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

%d bloggers like this: