डीएम मानवेन्द्र सिंह बदलेंगे बरुआ नाले की सूरत, पांच गांव का मिटेगा जलसंकट

0

ललितपुर जिले के तालबेहट ब्लाक में स्थित बरुआ नाले की सूरत बदलेगी। जी हां ! जो नाला अपना आस्तित्व बचाने के लिए तरस रहा था उसकी तस्वीर संवारने के लिए ललितपुर के जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने पहल शुरू की है। उन्होंने नाले के जीर्णोद्धार को एक् शन प्लान तैयार किया है और इसे साकार करने की साझा जिम्मेदारी विजयपूरा ग्राम पंचायत की प्रधान और समाजसेवी संस्था परमार्थ को सौंपी है।


जुगनू और ऐजाज खान

तालबेहट, ललितपुर। जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने शनिवार को बरुआ नाले का निरीक्षण कर वहां श्रमदान की नाला सफाई की शुरुआत कर दी। इसके साथ ही नाले के किनारे पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया गया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि जल संरक्षण के द्वारा ही हम सभी जल संकट की विकराल समस्या से निपट सकते है। ग्रामीणों को अपने गांव के आसपास के जल स्त्रोतों को बचाने के लिए आगे आना चाहिए। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान विजय पूरा विमला स्वामी यादव को बधाई दी और कहा आपके प्रयास सराहनीय है।

अफसरों पर बरसे डीएम
विकास खंड अधिकारी ज्योति रानी कौशिक ने जल संरक्षण योजना के कागजात में विलंबता दिखाई तो वहीं जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने उन्हें फटकार लगा दी। उन्होंने कहा कि जनता को आप क्या समझाएगी योजना के बारे में। आपके यहां आने का क्या मतलब जब आपके पास कोई कागज नहीं है।
वहीं ग्रामीणों द्वारा अवैध खनन की शिकायत मिलने पर उपजिलाधिकारी एवं पुराकला थानाध्यक्ष पर जमकर बरसे। जिलाधिकारी ने उनसे पूछा अभी तक कितनी गाड़ी अवैध खनन की पकड़ी हैं। जिसपर उपजिलाधिकारी एवं पुराकला एसओ ने चुप्पी साध ली।

विजय पूरा प्रधान प्रतिनिधि स्वामी यादव ने बताया कि बरुआ नाला करेंगा से होकर निकलता है, जिसमें 5 ग्राम पंचायत आती हैंं। उन्होंने बताया कि परमार्थ समाज सेवी संस्था के राष्ट्रीय संयोजक संजय सिंह के साथ उन्होंने पहले भी जल संरक्षण पर कार्य किया है। जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने इस कार्य में परमार्थ को चुना है इससे काम सही होगा और वरुवा नाले के जीर्णोद्धार से पानी की समस्या दूर होगी।
कार्यक्रम में स्वामी यादव ने कार्यक्रम में उपस्थित होने पर जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में एसडीएम के0के सिंह, बीडीओ ज्योति रानी कौशिक, विजय पूरा ग्राम प्रधान विमला स्वामी यादव, ग्राम विकास अधिकारी प्रदीप त्रिपाठी सहित ग्राम हंसार कला प्रधान प्रतिनिधि मलखान सिंह, नत्थी खेड़ा प्रधान सेवाराम, चुरावनी प्रधान प्रतिनिधि राम सिंह, पूरा कला प्रधान प्रतिनिधि राजू राजा बुंदेला, खांदी प्रधान प्रतिनिधि रघुराज यादव, कंधारी प्रधान प्रतिनिधि राघवेंद्र सिंह बुंदेला, मर्दन सिंह इंटर कॉलेज के पीटीआई संदीप सिंह उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY