गैस सिलेंडर को माला पहना चूल्हे पर सेंकीं रोटियां, मंहगाई के विरोध में सरकार के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल

0
भोपाल/सागर .  रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 92 रुपए का इजाफा होने से नाराज कांग्रेसियों ने सरकार के खिलाफ हल्ला बोल दिया है . मंहगाई के विरोध में  प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसियों ने प्रदेशभर में चूल्हे पर रोटियां बनाई और गैस की खाली टंकियों पर माला चढ़ाकर प्रदर्शन किया।
प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसियों ने कहा कि, रसोई गैस के दाम बढ़ने से सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं और बाहर से पढ़ने आए स्टूडेंट्स को उठानी पड़ रही है। इस दौरान कांग्रेसियों ने सड़क किनारे चूल्हा बनाकर उस पर रोटियां बनाई।
मप्र सरकार एलपीजी पर 7.10 फीसदी टैक्स ले रही है
यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुणाल चौधरी ने बताया कि दो महीने में ही रसोई गैस के दामों में 163 रुपए का इजाफा हो चुका है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे महानगरों की तुलना में हमें इसके 40 से 70 रुपए तक ज्यादा देना पड़ रहा है। इसकी वजह यह है कि मप्र सरकार एलपीजी पर 7.10 फीसदी टैक्स ले रही है। यहां 2 फीसदी प्रवेश कर के बाद 5 फीसदी वैट भी लगता है। उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे पड़ोसी राज्यों समेत देश के नौ राज्यों में एलपीजी पर कोई टैक्स नहीं लग रहा।
उधर, सागर सहित बुंदेलखंड के सभी जिलों में भरी विरोध प्रदर्शन किया गया . इस दौरान कांग्रेसियों ने सरकार पर हमला बोला .
801 रुपए पर हम 54 रुपए दे रहे हैं टैक्स
इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम से जुड़े शहर में 5.50 लाख उपभोक्ता हैं। 801 रुपए के गैस सिलेंडर पर 54 रुपए टैक्स है। इस तरह उपभोक्ताओं से 3 करोड़ रुपए एक महीने में ही वसूले जाएंगे।
एक मार्च से 92 रुपए बढ़ गई सिलेंडर की कीमत
28 फरवरी तक एक सिलेंडर के दाम 709 रुपए थे। लेकिन, एक मार्च से 92 रुपए बढ़ जाने के कारण अब इसकी कीमत 801 रुपए हो गई। दाम बढ़ने से गुस्साए युवा कांग्रेसियों ने शनिवार को सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

 

LEAVE A REPLY