उपचुनाव: श्रीनगर में सिर्फ 7.14% मतदान, 9 की मौत, MP के अटेर में फायरिंग

0

नई दिल्ली/ भोपाल. रविवार का दिन उपचुनाव के लिए ख़ास रहा. देश के नौ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों और कश्मीर के श्रीनगर लोकसभा सीट पर मतदान हुआ। इसमें श्रीनगर में सबसे कम महज 7.14 फीसदी वोट पड़े। श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई जिसमें सुरक्षा बलों की गोली से नौ उपद्रवियों की मौत हो गई। यह 30 साल में सबसे कम है। नेशनल कान्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने इसे राज्य सरकार की नाकामी बताया है। वहीँ मध्यप्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर भी मतदान के दौरान हिंसा हुई. अटेर में कांग्रेस ने 41 पोलिंग बूथों पर भारी गड़बड़ी के साथ कांग्रेस प्रत्याशी के ऊपर फायरिंग किये जाने का आरोप लगाया है.

श्रीनगर के बडगाम जिले में चरार ए शरीफ के पाखेरपुरा और बीरवाह इलाके में दो दो लोगों की मौत और इसी जिले के चडूरा क्षेत्र में एक तथा मागम कस्बे से भी एक व्यक्ति की मौत की खबर है। अधिकारियों ने बताया कि कई इलाके में हिंसक प्रदर्शन के कारण बडगाम जिले में तकरीबन 70 प्रतिशत मतदान केंद्रों को मतदानकर्मियों ने छोड़ दिया। उपद्रव मचा रही भीड़ को काबू करने के लिए सुरक्षा बलों की मदद के वास्ते सेना को बुलाया गया। भीड़ ने श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र के गंदेरबल जिले में एक मतदान केंद्र पर पथराव किया और पेट्रोल बम फेंका। अधिकारियों ने बताया कि बडगाम जिले के चरार ए शरीफ इलाके के पाखेरपुरा में एक मतदान केंद्र पर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की और एक इमारत को क्षतिग्रस्त कर दिया जहां एक मतदान केंद्र था। सुरक्षाबलों ने मतदान केंद्रों पर हमला करने वाली भीड़ को तितर-बितर करने के लिए चेतावनी स्वरूप गोलियां चलाई लेकिन उनपर कोई फर्क नहीं पड़ा.

मध्य प्रदेश उपचुनाव में कार्यकर्ता भिड़े

भोपाल। मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों भिंड जिले की अटेर और उमरिया जिले की बांधवगढ़ (अजजा) सीट पर उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान हुए। इन उपचुनावों में प्रदेश में पहली बार वोटर वेरिफाइड पेपर ओडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीन का उपयोग किया गया।

-मतदान के दौरान कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर गड़बड़ी कराने का आरोप लगाया है. प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने 41 बूथों पर दोबारा मतदान कराने की मांग की. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी पर हमला किये जाने का भी आरोप लगाया. अटेर में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अरविंद भदौरिया और कांग्रेस के हेमंत कटारे के बीच और बांधवगढ़ में भाजपा के शिवनारायण सिंह और कांग्रेस की सावित्री सिंह के बीच है। इनके समेत अटेर में कुल 21 और बांधवगढ़ में 5 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी है।

LEAVE A REPLY