दो सप्ताह से जारी है बुंदेलखंड राज्य के लिए सत्याग्रह, लोगों की जुड़ रही भीड़

0
बुंदेलखंड राज्य के लिए जारी सत्याग्रह

@रामनरेश यादव 

झांसी। बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा के सैकड़ों कार्यकर्ता पृथक बुन्देलखण्ड राज्य की मांग को लेकर बुन्देलखण्ड संयुक्त मोर्चा द्वारा चलाये जा रहे सत्याग्रह के 12वें दिन बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. बाबूलाल तिवारी की अध्यक्षता में सत्याग्रह पर बैठे।

  • सत्याग्रह स्थल पर बैठे लोगों ने जमकर नारेबाजी की। ‘‘हरी भरी सब धरती हो, बंजर भूमि न परती हो। बुन्देलखण्ड की धरती पर, बुन्देलखण्ड की भर्ती हो‘‘ ‘‘हमें आपका साथ चाहिये हर घर से दो हाथ चाहिये‘‘ ‘‘ खा गये बालू पी गये तेल ये देखों मोदी का खेल‘‘।
  • सत्याग्रह सभा को सम्बोधित करते हुये केन्द्रीय महामंत्री बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा दिनेश भार्गव ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद देश में जितनी सरकारें बनी सभी ने बुन्देलखण्ड के दोहन का कार्य किया है और बुन्देलखण्ड के लोगों के भाग्य में सूखा, बेरोजगारी, पलायन, भुखमरी, लिखी है भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं ने पृथक बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण का वादा करके बुन्देलखण्ड की जनता के साथ धोखा किया है ‘‘पर गये बेईमानन की बातन कछु लगो नही हाथन, ईश्वर कहत पावन पर पथरा पटके अपने हाथन‘‘
  • सभा को सम्बोधित करते हुये बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा महिला प्रकोष्ठ की केन्द्रीय अध्यक्ष डा0 वन्दना कुशवाहा एवं केन्द्रीय संगठन मंत्री मीनू सिंह ने कहा कि अब बुन्देलखण्ड की महिलायें जागृत हो चुकी है वे पृथक बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण के लिये कटिबद्व है और अब महिलायें झांसी की रानी की तरह बुन्देलखण्ड प्रान्त निर्माण की लड़ाई सडक़ों पर आकर अपनी अन्तिम सासों तक लड़ेगी।
  • सभा को सम्बोधित करते हुये रघुराज शर्मा प्रवक्ता बुन्देलखण्ड निर्माण मोर्चा, एवं सत्येन्द्र पाल अध्यक्ष बुन्देलखण्ड प्रान्तीय दल ने कहा कि बुन्देलखण्ड प्रान्त की लड़ाई अब अपने शबाव पर आई है। ग्रामीण क्षेत्र का व्यक्ति अब पृथक बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण से होने वाली फायदों के बारे में समझ चुका है ‘‘बुन्देलखण्ड अब जाग रहा है झूठो का सरदार कांप रहा है‘‘।

LEAVE A REPLY