विधानसभा चुनाव 2017: छिटपुट घटनाओं के बीच 61. 16 प्रतिशत मतदान

0

लखनउ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिले की 69 सीटों के लिये आज छुटपुट घटनाओं के बीच 61.16 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि तीसरे चरण में फर्रखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनउ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर 61.16 प्रतिशत वोट पड़े। वर्ष 2012 में तीसरे चरण में 59. 96 प्रतिशत मतदान हुआ था।
उन्होंने बताया कि इस दौरान सीतापुर में सबसे ज्यादा 69. 50 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा बाराबंकी 68. 13, कानपुर नगर में 67, कन्नौज में 65. 6, कानपुर देहात में 65, फर्रखाबाद में 61. 1 प्रतिशत, इटावा, उन्नाव और औरैया में 61-61, हरदोई और मैनपुर में करीब 60-60 फीसद और लखनउ में 58 फीसदी मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक मतदान केन्द्र में आमद दर्ज कराने वाले सभी मतदाताओं को वोट का मौका दिया गया।
इसके साथ ही इस चरण में 105 महिला उम्मीदवारों समेत कुल 826 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया। पहले चरण में 64 प्रतिशत से अधिक और दूसरे चरण में 65 फीसद से ज्यादा मतदान हुआ था। इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जसवन्तनगर विधानसभा क्षेत्र के कतैयापुरा में मतदाताओं को धमकाये जाने की सूचना पर वहां पहंुचे सपा प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव के काफिले पर पथराव किया गया। इसके अलावा सपा की जसवन्तनगर इकाई के नगर अध्यक्ष राहुल गुप्ता तथा उनके साथियों की प्राथमिक विद्यालय जसवन्तनगर स्थित मतदान केन्द्र के पास बैठने को लेकर पुलिस से झड़प हो गयी। इस दौरान पुलिस ने उन पर कथित रूप से लाठीचार्ज किया। बाद में, शिवपाल ने संवाददाताओं से कहा कि पुलिस और प्रशासन किसी के दबाव में काम कर रहा है। अपर पुलिस महानिदेशक रूकानून-व्यवस्थारू दलजीत चैधरी ने लखनउ में इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि पुलिस ने व्यवस्था बनाने के लिये लाठीचार्ज किया।

LEAVE A REPLY