यूपी चुनाव 2017 लाइव: महोबा में दो दलों के प्रत्याशी के बेटों के बीच फायरिंग, तीन घायल

0

झांसी। विधानसभा चुनाव के चैथे चरण में गुरुवार को उत्तर प्रदेश के 12 जिलों की 53 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. मतदाता सुबह सात से शाम पांच बजे तक वोड डाल सकेंगे. सुबह से ही लोग पोलिंग बूथों के कतार में नजर आ रहे हैं. चैथे चरण में 1.84 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 680 प्रत्याशियों के भाग्यविधाता की भूमिका निभा रहे हैं.
उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में आज चैथे चरण की जंग भी कम महत्वपूर्ण नहीं है. इस चरण में बुंदेलखंड (सात जिलों की 19 सीटें) के साथ-साथ नेहरू-इंदिरा खानदान के सियासी विरासत वाले जिलों रायबरेली और इलाहाबाद तक की सीटें शामिल हैं. पिछली बार सर्वाधिक सीटें जीतने वाली सपा के साथ ही रायबरेली में चुनाव होने के कारण कांग्रेस की प्रतिष्ठा भी दावं पर है.
चैथे चरण में जिन 53 सीटों पर मतदान हो जारी हैं, वहां 2012 के नतीजे अखिलेश यादव को खुशी प्रदान करने वाले रहे थे, परंतु बसपा की हैसियत भी यहां कम नहीं है. बसपा ने 2012 में यहां सपा को जबरदस्त टक्कर दी थी. लेकिन, 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां का सियासी गणित पूरी तरह से बदल गया था. न सपा के हाथ कुछ लगा, न बसपा के हिस्से में कुछ आया. रायबरेली की एक लोकसभा सीट जिस पर सोनिया गांधी जीती थीं, को छोड़ कर उक्त इलाका पूरी तरह से भगवामय हो गया था.
चैथे चरण में प्रचार-प्रसार में किसी भी दल ने कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी. सभी दलों के बड़े-बड़े नेताओं की रैलियां हुई. चैथे चरण की जंग में कई दिग्गज सीधे चुनाव लड़ रहे हैं तो कुछ अपनी-अपनी पार्टी के पालनहार बने हुए हैं. पीएम मोदी, सीएम अखिलेश यादव, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सहित बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी इन इलाकों में पूरी ताकत झोंकी.
महोबा में बसपा और सपा प्रत्याशी के बीच मारपीट की खबर है. इस झड़प के दौरान फायरिंग भी की गई, जिसमें तीन लोगों का गोली लगी. घायल लोगों का कानपुर जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसा सपा प्रत्याशी के बेटे को गोली लगी है. बसपा प्रत्याशी के बेटे पर गोली मारने का आरोप लगा है. बताया जा रहा है कि दोनों प्रत्याशी के बेटों के गीच विवाद हुआ था. यह घटना सदर कोतवाली के बजरिया चैक के पास की है । वहीं, हमीरपुर-ईवीएम तैयार न होने से सदर विधानसभा के बूथ नंबर 107 पर नहीं शुरू हो सका मतदान, लोगों की लगी लम्बी लाइन लगी हुई है। इधर, इलाहाबाद-हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डीबी भोसले ने प्रयाग महिला विद्यापीठ बूथ पर मतदान किया. उन्होंने कतार में लगकर मतदान किया.
ये हैं चैथे दौर के प्रमुख चेहरे
कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा (रामपुर खास)
बाहुबली निर्दलीय प्रत्याशी रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया (कुंडा)
बाहुबली विधायक अखिलेश सिंह की बेटी कांग्रेस प्रत्याशी अदिति सिंह (रायबरेली)
स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कर्ष मौर्य (उंचाहार)
सपा के वरिष्ठ नेता रेवती रमण सिंह के बेटे उज्ज्वल रमण सिंह (करछना)
विधानसभा में विपक्ष के नेता गयाचरण दिनकर (नरैनी)

LEAVE A REPLY