बुन्देलखण्ड के कटनी में शिवराज ने किया 40 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास

0
katni
katni
कटानी। कटनी जिले के जनपद मुख्यालय बड़वारा में आयोजित अन्त्योदय मेले में पधारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के किसानों और निर्धन परिवारों की बेहतरी के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगी। हमारी कोशिश होगी कि किसान और निर्धन तबके के लोग प्रगति के पथ पर तेजी से अग्रसर हो। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लगभग 40 करोड़ रूपये लागत के कई कार्यो का शिलान्यास और लोकार्पण किया। साथ ही 20 विभागो से संबंधित लगभग साढ़े 5 करोड़ रूपये के हित-लाभ भी वितरित किये। इस अवसर पर प्रदेश के आदिम जाति कल्याण,अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री ज्ञान सिंह एवं सूक्ष्म, लघु और  मध्यम उद्यम,(स्वतंत्र प्रभार) उच्च शिक्षा,सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण  राज्य मंत्री संजय पाठक भी मौजूद थे।
सिंचाई के लिए 6 सौ करोड़ की योजना: मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि बड़वारा में किसानो के खेतो में पानी पहुंचाने के लिए सरकार 600 करोड़ रूपये की सिंचाई योजना शुरू करेंगी। बरगी नहर से पानी लिफ्ट कर किसानो के खेतो के मुहाने तक पहुंचाया जायेगा। श्री चौहान ने किसानो को दिये जाने वाले ़ऋण के सिलसिले में कहा कि एक लाख रूपये ऋण लेने वाले किसानो को अब 90 हजार रूपये ही लौटाने होगें। शेष 10 हजार रूपये की राशि सरकार की ओर से दी जायेगी। उन्होने क्रमश: अस्थायी कनेक्शन हटाकर किसानो को स्थाई कनेक्शन देने की भी बात कही।
गरीबों के लिए बनेंगे मकान
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आम निर्धनो की समस्याओ के निराकरण के लिए भी संकल्पित है। सरकार ने फैसला किया है कि कई वर्षो से निर्धन व्यक्ति जिस भूमि पर रह रहा है उस टुकड़े का उस निर्धन के नाम पट्टा दिया जायेगा। यही नही पट्टे पर मकान निर्माण के लिए भी अभियान चलाया जायेगा। अपना मकान बनवाने के लिए निर्धन को 1 लाख 20 हजार रूपये भी दिये जायेगें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अगले दो वर्षो में निर्धनो के लिए शहरी क्षेत्र में 5 लाख तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 8 लाख मकानो का निर्माण करायेंगी।

LEAVE A REPLY