किसान चैरिटी शो : आर्थिक मदद पाकर छलक पड़े किसानों के आंसू

0

IMG_0866_resized

बाँदा : बाँदा में किसानों के चैरिटी शो का आयोजन हुआ। बुंदेलखंड में हुए इस चैरिटी शो को देश का पहला इस तरह का चैरिटी शो माना जा रहा है। चैरिटी शो में कई किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की गई। चैरिटी शो बुंदेलखंड के लोकप्रिय लोक नृत्य कार्यक्रमों के साथ ही नाट्य मंचन व नेपाल की बाल कलाकार तिग्मांशु द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया। चैरिटी शो में कई समाजसेवियों व आम लोगों ने राशि दान की। वहीँ, विधायक दलजीत सिंह ने एक लाख रुपये किसानों के लिए दिए। मदद पाकर किसानों के आंसू छलक पड़े.

अन्नदाता की आखत’ नाम से प्रवास सोसाइटी व एसीडी स्टूडियो के तत्वाधान में यह चैरिटी शो आयोजित किया जा रहा है। इसके जरिये लोगों से धनराशी जुटाकर पीड़ित किसानों को राहत राशि वितरित की जा रही है। आयोजक प्रवास सोसाइटी के आशीष सागर व एसीडी स्टूडियो की निशा ने बताया कि बाँदा से शुरू हुआ यह आयोजन अन्य जगहों पर भी होगा।

बुंदेलखंड में किसानों की आत्महत्या और मौतों की त्रासदी किसी से छिपी नहीं है। इस बार यह लगातार तीसरा व कुल-मिलाकर 19 वां सूखा है। पिछले 10 साल में यहाँ 3500 से अधिक मौतें किसानों की हो चुकी है। भुखमरी की कगार पर पहुंचे बुंदेलखंड से अब तक 60 लाख से अधिक किसान मजदूरी करने को देश के अन्य हिस्सों में मजदूरी के लिए जा चुके हैं। बुंदेलखंड पैकेज व अन्य मुआवजा पैकेजों भ्रष्टाचार के चलते कुछ ख़ास फायदा किसानों को नहीं मिला है। ऐसी ही त्रासदी के बीच चैरिटी शो की शुरुआत बाँदा से हुई है। अभी 20 लोगों द्वारा जो धनराशि सीधे तौर पर चैरिटी शो के लिए दी गई उसे वितरित किया गया है। जबकि दान पात्र में भी धनराशि एकत्रित हुई है, को बाद में बांटा जायेगा। इसे प्राशानिक अधिकारियों के सामने खोला जाएगा।
>
> बाँदा के मंगलम मंडपम में यह चैरिटी शो आयोजित हुआ. चैरिटी शो में बुंदेलखंड के लोक नृत्य दिवारी, राई प्रस्तुत किया गया। मुंबई से आई टीम ने देश में किसान आत्महत्या क्यों करते हैं, पर नाट्य मंचन प्रस्तुत किया गया। कई कार्यक्रमों के साथ ही नेपाल की अभिनेत्री रॉयल कल्पना यहाँ पहुंची। उनकी बेटी बाल कलाकार तिग्मांशु ने नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में स्क्रीन पर किसानों की दशा को फोटो और छोटी सी फिल्म के जरिये प्रस्तुत किया गया।

चैरिटी शो में दिल्ली से एनडीटीवी के ब्लोगर व जनसत्ता के पत्रकार रहे सुधीर जैन, इंडिया टुडे के विशेष संवाददाता पियूष बबेले, संतोष पाठक, दैनिक भास्करडॉटकॉम के बुंदेलखंड हेड ज़ीशान अख्तर, राम नरेश यादव किसान नेता शिव नारायण सिंह परिहार के साथ ही बाँदा के विधायक दलजीत सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष के साथ ही अन्य समाजसेवी मौजूद रहे। सभी ने कार्यक्रम के लिए आशीष सागर व अन्य आयोजकों ने भूरी-भूरी प्रशंसा की।

 

LEAVE A REPLY