किसानों के साथ हर कदम पर है सरकार

0

DSC_0051

टीकमगढ़। म.प्र. शासन के परिवहन, सूचना प्रौद्योगिकी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, लोक सेवा प्रबंधन, जनशिकायत निवारण विभाग एवं प्रभारी मंत्री जिला टीकमगढ़   श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने आज जिले के गांवों में जन चैपाल के माध्यम से किसानों की समस्याओं को सुना तथा शासन द्वारा किये जा राहत कार्याें की जानकारी उन्हें दी। श्री ठाकुर ने कहा कि सूखे से प्रभावित किसानों को अधिक से अधिक राहत पहुंचाने के लिये माननीय  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान  कृत संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में भी मुख्यमंत्री जी ने प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित किसानों को सबसे ज्यादा राहत दिलाई है। पिछले बार की तरह इस बार भी राज्य सरकार इस संकट से निपटने के लिये हर कदम पर किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश की 114 तहसीलें सूखाग्रस्त घोषित की हैं, जिनमें टीकमगढ़ जिले की सभी 10 तहसीलें भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में सूखे से प्रभावित सभी किसानों को अधिक से अधिक राहत राशि दी जाये। खरीफ की फसल में हुये नुकसान के लिये किसानों को जल्द ही राहत राशि बांटी जायेगी। खेती में जो भी नुकसान हुआ है, उसका सर्वे वैज्ञानिक तरीके से कराया जा रहा है।
श्री ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने उच्च स्तरीय बैठक लेकर सूखा प्रभावित किसानों को राहत पहुंचाने के लिये अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं। जिसके तहत प्रभावित किसानों की ऋण वसूली स्थगित कर दी गई हैं। जिन ग्रामों में किसानों की फसलें 33 से 50 प्रतिशत तक प्रभावित हुई हैं, उनके अल्पकालीन ऋणों की तीन वर्ष के लिये मध्यकालीन ऋण में परिवर्तित करने के निर्देश दिये गये हैं। मध्यकालीन अवधि में परिवर्तित होने वाले ऋण पर लगने वाला ब्याज का व्यय मध्यप्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। जिन किसानों का अल्पकालीन ऋण मध्यकालीन ऋण में परिवर्तित किया जायेगा, उन किसानों को वर्तमान में डिफाल्टर नहीं मानते हुये नया ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।
श्री ठाकुर ने कहा कि सूखा प्रभावित ग्रामों में मनरेगा के तहत सौ की जगह डेढ़ सौ दिनों तक कार्य मुहैया कराया जायेगा और राहत कार्य शुरू किये जायेंगे। संकट की इस घड़ी में मध्यप्रदश सरकार किसानों के साथ हैं और उन्हें निराशा से निकालने के लिये उदार दृष्टिकोण अपनाया गया है। बार-बार आने वाली आपदाओं से बचाने के लिये कृषि की दीर्घकालीन योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सूखे से प्रभावित किसान भाईयों से मैं विनम्र अपील करता हूँ कि आप बिलकुल भी धैर्य न खोयें और हिम्मत रखें।
इस दौरान श्री ठाकुर टीकमगढ़ विकासखंड के अमरपुर, अजनौर तथा समर्रा ग्रामों में जन चैपाल के माध्यम से किसानों से रू-ब-रू हुये। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पर्वतलाल अहिरवार, जिला योजना समिति के सदस्य श्री अभय प्रताप सिंह, जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री केदार शर्मा, एस.पी श्री रामश्रय चैबे, एस.डी.एम. टीकमगढ़ श्री मनोज कुमार ठाकुर, तहसीलदार टीकमगढ़ श्री संजय दुबे, जनपद पंचायत टीकमगढ़ साईओ श्री सिद्धगोपाल वर्मा, सभी संबंधित अधिकारी एवं ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY